Home हेल्थ कीड़े मकोड़ों के काटने पर इन उपायों से मिलेगा समस्या का समाधान

कीड़े मकोड़ों के काटने पर इन उपायों से मिलेगा समस्या का समाधान

2

बारिश के मौसम में आस-पास कीड़े मकोड़ों की संख्या बढ़ जाती है। ये आपके घर, ऑफिर, रास्ते में, वॉक और एक्सराइज के दौरान और यहां तक कि कपड़ों में छिपकर भी काट सकते हैं। ऐसे में कई बार आपको बार-बार रैशेज हो सकते हैं या फिर जलन और खुजली भी परेशान कर सकती है। इसके अलावा तेजी से सूजन भी आ सकती है। लेकिन, सवाल ये है कि इस दौरान आप क्या कर सकते हैं? तो, आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपायों के बारे में जो आपको इस दौरान परेशान कर सकते हैं।

काटने वाली जगह को चाबी या चाकू से रगड़ दें
कीड़े मकोड़े जब भी काटने हैं स्किन में अपना डंक मारते हैं और इसे छोड़ जाते हैं। ये कांटे जैसा हो सकता है या किसी पदार्थ की तरह भी हो सकता है। ऐसे में आपको करना ये है कि अगर आपके पास कोई चाबी है तो उस जगह को रगड़ दें। अगर चाकू है तो उसे उल्टी तरफ से रगड़ें। ऐसा करने से स्किन का वो डंक निकल जाता है या वो हानिकारक पदार्थ स्किन में पूरी तरह घुस नहीं पाता है। इससे सूजन नहीं आती है और इंफेक्शन फैलता नहीं है।

नींबू घिस दें
कीड़े मकोड़े काटने पर नींबू घिसना कारगर हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें साइट्रिक एसिड होता है। जब आप इसे रगड़ते हैं तो इसका एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण इसके असर को कम कर देता है। इससे खुजली और जलन नहीं होती। साथ ही आप पाएंगे कि ये तेजी से असर दिखाते हुए समस्या को बढ़ने से रोक लेता है।

प्याज लगा लें
प्याज काटकर इस उस जगह पर रगड़े जहां स्किन लाल हो गई है। इसका सल्फर कंपाउंड कीड़े के डंक को फैलने से रोकेगा। ये जहर के असर को कम करता है और खुजली व जलन में कमी लाता है। इसके अलावा ये आपकी स्किन में जलन को भी कम करने में मददगार है। ये मकड़े के काटने पर भी काम आता है।

बर्फ लगा लें
अगर आपको कीड़े-मकोड़ों ने काट लिया है तो आपको उस जगह पर बर्फ के टुकड़े को घिस लेना चाहिए। ये असल में थून को ठंडा करते हुए, जहर को खून में मिलने से रोकता है। इसके अलावा ये खुजली और जलन को शांत करता है और सूजन को बचाता है। इस प्रकार से कीड़े मकोड़े के काटने पर आप इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं।