Home राज्यों से लखीसराय से तीन लोकसभा साधेंगे अमित शाह; कोर ग्रुप को मुंगेर, जमुई,...

लखीसराय से तीन लोकसभा साधेंगे अमित शाह; कोर ग्रुप को मुंगेर, जमुई, बेगूसराय में जीत का मंत्र देंगे

5

लखीसराय

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का गुरुवार को बिहार दौरा काफी अहम रहेगा। लखीसराय में बीजेपी की रैली को संबोधित करने के बाद शाह तीन लोकसभा सीटों के कोर ग्रुप के साथ बैठक करेंगे। वे मुंगेर, जमुई और बेगूसराय में बीजेपी को जिताने का मंत्र नेताओं और कार्यकर्ताओं को देकर जाएंगे। मुंगेर लोकसभा सीट से अभी जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह सांसद हैं। लखीसराय इसी लोकसभा क्षेत्र में आता है। 2024 के चुनाव में बीजेपी किसी भी हाल में यह सीट अपने कब्जे में करना चाहती है, इसलिए रैली के लिए लखीसराय को चुना गया है। वहीं, जमुई से अभी चिराग पासवान सांसद हैं। चिराग भले ही बीजेपी के करीबी माने जाते हैं, लेकिन अभी तक उनकी पार्टी लोजपा रामविलास के एनडीए में शामिल होने पर बात नहीं बन पाई है। बीजेपी अपने स्तर पर यहां चुनाव लड़ने की तैयारी भी कर रही है। इसी तरह, बेगूसराय केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की सीट है, बीजेपी यहां 2019 चुनाव का अपना प्रदर्शन रिपीट करना चाहेगी।

गृह मंत्री अमित शाह गुरुवार दोपहर दो बजे लखीसराय पहुंचेंगे। गांधी मैदान में रैली को संबोधित करने के बाद वे शाम करीब चार बजे इन लोकसभा क्षेत्रों की बीजेपी कोर ग्रुप की बैठक करेंगे। यह मीटिंग नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा के आवास पर होगी। इसमें मुंगेर, जमुई और बेगूसराय के लोकसभा प्रभारी, सांसद और विधायक समेत प्रदेश बीजेपी के अन्य नेताओं के शामिल होने की संभावना है। गृह मंत्री अमित शाह तीनों सीटों पर मौजूदा स्थिति और राजनीतिक समीकरण की समीक्षा करेंगे। साथ ही 2024 में जीत के लिए कोर ग्रुप को मंत्र दिया जाएगा।

मुंगेर सीट पर बीजेपी के लिए ज्यादा चुनौती
बीजेपी ने 2024 चुनाव के लिए बिहार की कुछ लोकसभा सीटों पर खास रणनीति तैयार की है। इसमें मुंगेर भी शामिल है। यहां से अभी जेडीयू अध्यक्ष ललन सिंह सासंद हैं। वैसे तो बीते तीन चुनावों में यहां पर एनडीए उम्मीदवार की जीत हो रही है, लेकिन बीजेपी ने यहां से चुनाव नहीं लड़ा। आगामी चुनाव में यहां से बीजेपी खुद अपना प्रत्याशी उतार सकती है। इस सीट को जीतने के लिए पार्टी कड़ी मेहनत कर रही है। मुंगेर लोकसभा का केंद्र माने जाने वाले लखीसराय में अमित शाह की रैली भी इसी रणनीति का हिस्सा है।

जमुई और बेगूसराय को भी साधेंगे अमित शाह
बिहार का जमुई लोकसभा क्षेत्र लोजपा रामविलास के मुखिया चिराग पासवान का गढ़ माना जाता है। माना जा रहा है कि अगर चिराग चुनाव से पहले बीजेपी से गठबंधन करते हैं तो यह सीट लोजपा रामविलास के खाते में जाएगी। चिराग वैसे तो हाजीपुर से लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, ऐसे में जमुई से अपने किसी करीबी को टिकट दे सकते हैं। दूसरी ओर, सूत्रों के मुताबिक बीजेपी ने चिराग से गठबंधन न होने की स्थिति में इस सीट पर खुद का प्रत्याशी उतारने की तैयारी की है। गुरुवार को लखीसराय में होने वाली कोर ग्रुप की बैठक में इस रणनीति पर चर्चा हो सकती है।