Home व्यापार एक बार फिर धमाल मचाने आ रही है Yamaha RX 100! जानिए...

एक बार फिर धमाल मचाने आ रही है Yamaha RX 100! जानिए कब लॉन्च होगी बाइक

2

मुंबई

 आपको नब्बे के दशक की यामहा ही मशहूर बाइक Yamaha RX 100 को याद होगी ही. अपने जबरदस्त परफॉर्मेंस और शानदार पिक-अप के चलते ये मोटरसाइकिल देश में ख़ासी लोकप्रिय रही है. हालांकि उस वक्त सरकार द्वारा वाहनों के लिए लागू किए गए नए नियमों के बाद इसे डिस्कंटीन्यू कर दिया गया था, लेकिन दशकों बाद भी इस बाइक का क्रेज लोगों के बीच बरकरार है. Yamah RX100 को नए अवतार में लॉन्च करने की ख़बरें लगातार आती रहती हैं, लेकिन ऐसा तकरीबन पहली बार है जब कंपनी ने खुलकर इस बाइक के लॉन्च के बारे में बात की है.

ऑटोकार की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यामाहा इंडिया के चेयरमैन ईशिन चिहाना ने Yamaha RX100 के बारे में बात करते हुए कहा है कि, "भारत के लिए ये बाइक बहुत ही खास है, इसकी स्टाइलिंग, हल्का वजन, पावर और साउंड इसे लोगों के बीच ख़ासा लोकप्रिय बनाता रहा है." चूकिं जब इस बाइक को भारत में लॉन्च किया गया था, उस वक्त ये टू-स्ट्रोक इंजन से लैस थी. "अब चार-स्ट्रोक मॉडल के तौर पर इस बाइक को लॉन्च करने के लिए इसमें कम से कम 200 सीसी का इंजन इस्तेमाल करना होगा और ऐसे में इन सभी बातों को शामिल करना मुश्किल है, ख़ासकर इस बाइक से वैसा ही साउंड नहीं पाया जा सकता है."

इस रिपोर्ट में के अनुसार चिहाना ने कहा कि, "हमारा इरादा RX 100 के क्रेज को बर्बाद करने का कत्तई नहीं है, इसलिए जब तक हम आश्वस्त नहीं हो जाते कि हम सही परफॉर्मेंस के साथ एक बेहतर और हल्की बाइक का उत्पादन कर सकते हैं, हम इसे लॉन्च नहीं करेंगे. मौजूदा लाइन-अप के साथ, 155cc पर्याप्त नहीं है." हालांकि ये कंपनी की तरफ से साफ तौर पर इस बाइक को लॉन्च करने से इंकार नहीं किया गया है, लेकिन यदि आप निकट भविष्य में इस बाइक राइड का मजा लेने की सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. यामाहा इस पर काम कर रही है और जब बाइक आएगी, तो इसमें एक हाई परफॉर्मेंस इंजन होगा जो 200 सीसी से बड़ा होने की उम्मीद है.

Yamaha RX 100 में क्या था ख़ास:

अस्सी के दशक का मध्यकाल था और भारत को आजाद हुए तकरीबन 38 साल हो चुके थें. यामाहा मोटर ने 1985 में एक संयुक्त उद्यम (Joint-Venture) के रूप में भारत में अपनी शुरुआत की. इस दौरान यामहा ने भारत में एस्कॉर्ट्स लिमिटेड के साथ मिलकर RS और RD फैमिली की बाइक्स के साथ ही RX 100 को भी बाजार में उतारा. इस बाइक ने बाजार में आते ही अपने लिए एक अलग खरीदारों और प्रसंशकों का नया वर्ग खड़ा कर दिया.

ये वो दौर था जब सिनेमा के रूपहले पर्दे पर एंग्री यंग मैन और गर्दिशों से जूझते हुए अभिनेता के हीरो बनने की कहानी गढ़ी जा रही थी. इस बाइक का बॉलीवुड की फिल्मों में भी खूब इस्तेमाल किया गया. आलम ये था कि, पर्दे पर बाइक चाहे जो भी हो लेकिन बैकग्राउंड से आने वाली आवाज यामहा आरएक्स 100 की हुआ करती थी. हाल ही में साउथ इंडियन फिल्म इंडस्ट्री में भी 'RX100' के नाम से एक फिल्म बनाई गई थी.

वजन में हल्की और हरफनमौला बाइक के तौर पर RX100 ने खूब सुर्खियां बटोरी. इस बाइक में कंपनी ने महज 98 cc की क्षमता का टू-स्ट्रोक, सिंगल सिलिंडर इंजन का इस्तेमाल किया था. जो कि 11 bhp की पावर और 10.39 Nm का टॉर्क जेनरेट करता था. इस इंजन को 4-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया था. 103 किलोग्राम की ये बाइक 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ती थी. पिक-अप के मामले में उस दौर में इस बाइक का दूसरा कोई सानी नहीं था.