Home खेल विराट कोहली जन्मदिन पर पहली बार खेलेंगे वनडे, वर्ल्ड कप में इस...

विराट कोहली जन्मदिन पर पहली बार खेलेंगे वनडे, वर्ल्ड कप में इस टीम से लोहा लेगा भारत

2

मुंबई

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के वनडे वर्ल्ड कप 2023 के शेड्यूल का ऐलान करने के साथ ही महासमर के लिए रणभेरी बज चुकी है। टूर्नामेंट के शुरू होने में 100 दिन से कम रह गए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के शेड्यूल के अनुसार 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला मैच होगा, जबकि आखिरी लीग मैच 11 नवंबर को क्वॉलिफायर-1 टीम के खिलाफ तय है।

यहां रोचक बात यह है कि पहली बार विराट कोहली अपने बर्थडे यानी 5 नवंबर को वनडे खेलते नजर आएंगे। यह मुकाबला भारत और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डंस स्टेडियम में खेला जाएगा। माना जा रहा है कि 34 साल पूरे कर चुके कोहली के लिए यह आखिरी वनडे वर्ल्ड कप होगा। इस बारे में पूर्व धाकड़ ओपनर वीरेंद्र सहवाग ने तो यहां तक कह दिया कि भारतीय टीम को कोहली के लिए इसे जीतना चाहिए, जिस तरह से 2011 में सचिन तेंदुलकर के लिए खिताब जीता गया था।

खैर, कोहली बर्थडे पर बड़ा धूम-धड़ाका करना चाहेंगे। उनकी कोशिश होगी कि इस मैच में वह उसी तरह खेलें, जिस कद का उन्हें बल्लेबाज माना जाता है। मौजूदा दौर के रनमशीन कोहली के लिए हर मैच बेहद खास होगा। भारतीय टीम अपने घर में 2011 वाला कमाल करते हुए खिताब जीतना चाहेगी। अगर ऐसा हुआ तो 2013 से चला आ रहा आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सूखा भी खत्म हो जाएगा। यहां एक और बात बेहद खास है कि ईडन गार्डंस रोहित का पसंददी ग्राउंड्स में से एक है। यहां पर वह वनडे में दोहरा शतक भी लगा चुके हैं।

        

वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारतीय टीम का शेड्यूल

    8 अक्टूबर: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई
    15 अक्टूबर: भारत बनाम पाकिस्तान, अहमदाबाद
    28 अक्टूबर: ऑस्ट्रेलिया बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला
    29 अक्टूबर: भारत बनाम बांग्लादेश, पुणे
    22 अक्टूबर: भारत बनाम न्यूजीलैंड, धर्मशाला
    29 अक्टूबर: भारत बनाम इंग्लैंड, लखनऊ
    02 नवंबर: भारत बनाम क्वॉलिफायर-2, मुंबई
    05 नवंबर: भारत बनाम साउथ अफ्रीका, कोलकाता
    11 नवंबर: भारत बनाम क्वॉलिफायर-1, बेंगलुरु