Home विदेश अब अमेरिकी H-1B वीजा धारक कनाडा में भी कर सकेंगे काम, परिवार...

अब अमेरिकी H-1B वीजा धारक कनाडा में भी कर सकेंगे काम, परिवार को भी होगा फायदा

3

कनाडा
 कनाडा सरकार ने अमेरिकी एच-1बी वीजा धारकों को एक बड़ी राहत दी। कनाडा के आव्रजन मंत्री सीन फ्रेजर ने मंगलवार को घोषणा की कि सरकार 10,000 अमेरिकी H-1B वीजा धारकों को देश में आकर काम करने की अनुमति देने के लिए एक खुली वर्क-परमिट स्ट्रीम बनाएगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में, कनाडा के आव्रजन, शरणार्थी और नागरिकता मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम H-1B वीजा धारकों के परिवार के सदस्यों के लिए अध्ययन या वर्क परमिट भी प्रदान करेगा।

"हाई-टेक क्षेत्रों में हजारों कर्मचारी उन कंपनियों में कार्यरत हैं जिनका कनाडा और अमेरिका दोनों में बड़ा परिचालन है और अमेरिका में काम करने वाले लोग अक्सर एच-1बी विशेष व्यवसाय वीजा रखते हैं। 16 जुलाई, 2023 तक, एच-1बी विज्ञप्ति में कहा गया है, ''अमेरिका में विशेष व्यवसाय वीजा धारक और उनके साथ आने वाले तत्काल परिवार के सदस्य कनाडा आने के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।'' नए फैसले के तहत स्वीकृत आवेदकों को तीन साल तक की अवधि का ओपन वर्क परमिट मिलेगा। विज्ञप्ति में कहा गया है, "वे कनाडा में कहीं भी लगभग किसी भी नियोक्ता के लिए काम करने में सक्षम होंगे। उनके पति या पत्नी और आश्रित भी आवश्यकतानुसार कार्य या अध्ययन परमिट के साथ अस्थायी निवासी वीजा के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे।"

कनाडा स्थित सीबीसी न्यूज के अनुसार, फ्रेजर ने कहा कि इस साल के अंत तक, संघीय सरकार दुनिया के कुछ सबसे प्रतिभाशाली लोगों के लिए एक आव्रजन स्ट्रीम विकसित करेगी जो तकनीकी कंपनियों के लिए काम करने के लिए कनाडा आ सकेंगे। चाहे नौकरी हो या न हो. हालाँकि, आप्रवासन मंत्री ने यह स्पष्ट नहीं किया कि कौन पात्र होगा या कितने लोगों को स्ट्रीम में प्रवेश दिया जाएगा।
 
एच-1बी वीजा विदेशी नागरिकों को प्रौद्योगिकी क्षेत्र सहित कुछ विशेष व्यवसायों में अस्थायी रूप से अमेरिका में काम करने की अनुमति देता है। महामारी के दौरान टेक कंपनियों ने जमकर भर्तियां कीं लेकिन उसके बाद से बड़ी संख्या में लोगों को नौकरी से निकालना शुरू कर दिया। इससे बहुत से एच-1बी वीजा धारक नई नौकरियां ढूंढने के लिए संघर्ष कर रहे हैं।