Home मध्यप्रदेश B.ED से विद्यार्थियों की बेरुखी, 2 राउंड के बाद 28 हजार सीटें...

B.ED से विद्यार्थियों की बेरुखी, 2 राउंड के बाद 28 हजार सीटें रह गई खाली

3

भोपाल

प्रदेश के 659 बीएड कॉलेजों की करीब 58 हजार 350 सीटों पर उच्च शिक्षा विभाग आनलाइन काउंसलिंग कर प्रवेश करा रहा है। काउंसलिंग का प्रथम और दूसरा राउंड समाप्त हो चुका है। विभाग अभी तक करीब 30 हजार विद्यार्थियों को दे सका है। अभी भी 28 हजार सीटें रिक्त बनी हुई है, जो विभाग के लिए चिंता का विषय बन चुका है।

बीएड सहित एनसीटीई के कोर्स में प्रवेश लेने जितनी तेजी से छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन और दस्तावेजों का सत्यापन कराया था। उसके मुकाबले आधे प्रवेश भी कॉलेजों को नहीं मिल सके हैं। काउंसलिंग के दूसरे चरण में बीएड में मात्र 8 हजार 477 एडमिशन हुए हैं। दूसरे राउंउ में ज्यादा विद्यार्थियों ने उत्सुकता नहीं दी खाई है। जबकि दूसरे राउंड में 25 हजार 346 विद्यार्थियों को सीटें आवंटित की गईं थी। दोनों राउंड की बात करने तो कुल 30 हजार 503 एडमिशन बीएड में हुए हैं। जबकि पहले राउंड में एक लाख 11 हजार 941 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। वहीं एक लाख 1 हजार 367 विद्यार्थियों ने दस्तावजों का सत्यापन कराया था। रजिस्ट्रेशन और सत्यापन को देखते हुए पहले राउंड में ही सीटें फुल होने का अनुमान लगाया जा रहा था।

तीसरे राउंड पर दांव
विभाग ने एनसीटीई कोर्स में प्रवेश लेने के लिए तीसरे चरण में आज सत्यापन कराने का अंतिम दिन है। प्रवेश लेने के लिए अभी तक करीब 38 हजार विद्यार्थियों ने पंजीयन करा लिया जबकि च्वाइस फिलिंग एक लाख 18 हजार विद्यार्थियों ने च्वाइस फिलिंग की है। इसमें सत्यापन महज 35 हजार विद्यार्थियों ने कराया है। अभी भी करीब 80 हजार सत्यापन से वंचित बने हुए हैं। उक्त विद्यार्थियों के पास प्रवेश लेने के लिए अंतिम मौका है। क्योंकि इसके बाद विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिऐ काउंसलिंग का कोई राउंड अतिरिक्त नहीं बचा है।