Home हेल्थ भारत में हर छठवां व्यक्ति है डायबिटीज से पीड़ित

भारत में हर छठवां व्यक्ति है डायबिटीज से पीड़ित

4

डायबिटीज आज एक आम समस्या बन चुकी है जिसका कारण अस्वस्थ जीवनशैली खराब खान-पान व्यायाम की कमी आदि हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार भारत में डायबिटीज से हर छठवां व्यक्ति पीड़ित है और यह बहुत तेजी से अपने पैर पसार रहा है।

ये बहुत ही चिंताजनक आंकड़े हैं क्योंकि इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन के मुताबिक हमारे देश में 2045 तक 134 मिलियन (13.4 करोड़) लोग डायबिटीज से पीड़ित होंगे। इस बढ़ती समस्या को रोका जा सकते हैं, जिसके लिए डॉक्टर के निर्देशों का पालन करते हुए कुछ सरल उपाय करने होंगे।
बादाम खाएं: नियमित रूप से बादाम खाने से खून में शुगर के स्तर में फायदा होता है इसके अलावा अस्वास्थ्यकर आहार को बादाम जैसे सेहतमंद विकल्प से बदलकर वजन भी नियंत्रण में रहता है बादाम में कम ग्लाईसेमिक इंडैक्स होता है, और ये प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं। इसलिए बादाम खाने से जंक फूड खाने की इच्छा कम हो जाती है, पेट भरा रहता है, और मांसपेशियां भी अच्छी बनती हैं। जानी मानी फिटनेस व सेलिब्रिटी इंस्ट्रक्टर यास्मिन कराचीवाला का कहना है कि बादाम में अनेक पोषक तत्व, जैसे प्लांट प्रोटीन, डायटरी फाईबर, अच्छे फैट और महत्वपूर्ण विटामिन एवं मिनरल, जैसे विटामिन ई, मैग्नीसियम, और पोटेसियम पाए जाते हैं, जिसके कारण ये प्री-डायबिटीज और टाईप 2 डायबिटीज के पीड़ितों के लिए बहुत ही अच्छे आहार हैं। बादाम प्रतिदिन आहार में लिए जाने पर स्वास्थ्य को कई फायदे पहुंचाते हैं।

ये वजन नियंत्रण और हृदय को स्वस्थ्य स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं। इसके अलावा, सब्जियां, फल, और साबुत अनाज डायबिटीज के नियंत्रण में फायदेमंद होते हैं। नियम से पूरी नींद लें: पूरी नींद लेने से डायबिटीज के अलावा कई और समस्याएं भी ठीक हो सकती हैं। आधी अधूरी नींद लेने से शरीर में इंसुलिन का रजिस्टैंस बढ़ जाता है। इसलिए यदि आप हर रोज रात में 7 घंटे से कम नींद लेते हैं, तो डायबिटीज को संभालना मुश्किल हो जाता है। इससे आपको अगले दिन भूख ज्यादा लगती है, और खाने के बाद तृप्ति भी कम मिलती है। इसलिए नियमित रूप से अच्छी नींद लेना डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए बहुत जरूरी है। रात में अच्छी नींद लेकर व्यक्ति अगले दिन ज्यादा चुस्त रहता है, शरार में ज्यादा ऊर्जा बनी रहती है, और तनाव कम रहता है। इसलिए डायबिटीज की निगरानी और उसके नियंत्रण के लिए मानसिकता भी बेहतर बनी रहती है।