Home छत्तीसगढ़ फलदार पौधे रोपने व संरक्षण पर जोर देगा महाराष्ट्र मंडल

फलदार पौधे रोपने व संरक्षण पर जोर देगा महाराष्ट्र मंडल

3

रायपुर

महाराष्ट्र मंडल की पर्यावरण समिति की बैठक में मानसूनी बारिश शुरू होते ही नए सिरे से पौधारोपण करने की रणनीति पर चर्चा की गई। इस वर्ष फलदार पौधे लगाने व उनके संरक्षण पर विशेष ध्यान देने का पदाधिकारियों के साथ सदस्यों ने सर्वसम्मत निर्णय लिया।
समिति के प्रभारी अभय भागवतकर ने बताया की फलदार पौधे लगाने के लिए हमें बीज उपलब्ध हो रहे हैं। इससे पहले भी हमने जो पौधे लगाए थे, उनके संरक्षण पर लगातार ध्यान दिया गया था। अब वह पौधे पेड़ का स्वरूप लेने लगे हैं।

पर्यावरण समिति की संरक्षक गीता दलाल ने कहा कि रायपुर में महाराष्ट्र मंडल की पर्यावरण समिति ने पिछले 10 सालों में 10 हजार से अधिक पौधे लगाए हैं। इनमें 70 फीसदी पौधे न केवल जीवित हैं, बल्कि अब इतने बड़े हो गए हैं कि उनसे ऑक्सीजन और छांव पर्याप्त मात्रा में मिल रहे हैं।

सह प्रमुख वैभव बर्वे ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर समिति जनजागरण कार्यक्रम आयोजित करेगी। स्कूलों में विशेष कार्यशाला और सड़कों पर जागरूकता रैली निकाली जाएगी। प्रकृति संरक्षण सप्ताह में पर्यावरण समिति भूमि ,जल, गौ, वृक्ष की पूजाकर संरक्षण का काम आगे बढ़ाएगी। त्योहारों में गोबर के बने दीये का उपयोग करने, पॉलीथिन के स्थान पर कपड़ों की थैलियों के उपयोग को प्रचारित करने भी सदस्यों ने सहमति दी। बैठक में म?दुल कुलकर्णी, अर्चना पराडकर, सृष्टि दंडवते, उपप्रमुख वैभव बर्वे, अनघा करकशे, मधुरा भागवत, प्रीति शेष, अनुराधा चौधरी सहित अनेक सदस्य उपस्थित थे।