Home छत्तीसगढ़ बिलासपुर के कई घरों में घुसा पानी, चिरमिरी में बाइक और मोपेड...

बिलासपुर के कई घरों में घुसा पानी, चिरमिरी में बाइक और मोपेड बहा, गाजा गिरने से ससुर और बहू की मौत

5

रायपुर-बिलासपुर-चिरमिरी-जशपुर.
छत्तीसगढ़ में मानसून अब सक्रिय हो गया है और शनिवार से शुरू हुआ बारिश रविवार को भी नहीं थमा। इस बारिश से बिलासपुर के कई घरों में पानी घुस गया वहीं चिरमिरी में सड़क पर स्कूटी सहित एक युवक बह गया। सुकमा, बीजापुर, नारायणपुर में भी जमकर बरसात हो रही है। वहीं दूसरी ओर जशपुर जिले में आकाशीय बिजली गिरने से ससुर और बहू की मौत हो गई है जबकि एक महिला गंभीर रूप से घायल हो गई।

राजधानी रायपुर में शनिवार की देर रात तेज बारिश हुई और रविवार सुबह से ही रुक-रुक हल्की बारिश होते रही। मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा ने बताया कि उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी से उत्तर तटीय ओडिशा तक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर की ऊंचाई तक है और एक द्रोणिका पंजाब से उत्तर पश्चिम बंगाल तक बनी हुई है इसलिए पूरे छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। बारिश का सबसे अधिक असर सुकमा, बीजापुर और नारायणपुर में देखने को मिला है।

चिरमिरी में बारिश का पानी सड़कों में बह रहा है और वजह से सड़क पर खड़ी एक बाइक और मोपेड तेज बहाव में बहने लगा, जिसे सम्भालने के लिए वहां लोगों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। बिलासपुर जिले का भी हाल कुछ ऐसा ही दिखाई दिया। जहां बारिश ने निगम के इंतजामों की पोल खोल दी। निकासी नहीं होने की वजह से नालियों का पानी लोगों के घरों में भर गया है। करोड़ों खर्च करने के बावजूद पहली ही बारिश में जलभराव की समस्या से लोगों को जूझना पड़ा।

जशपुर जिले में ग्राम पंचायत भितघरा के पहाड़ी कोरवा आश्रित ग्राम राजपुर में रतिया राम (68) अपने परिवार के साथ रहता था। रतिया घर का खर्चा चलाने के लिए खेती किसानी करता था। बहू दीनामती (20) और दीनामती की मां मंझनी बाई (50) के साथ रतिया शनिवार को छप्पर ठीक कर रहे थे। दोपहर को छप्पर ठीक करने के बाद सभी बरामदे में आराम करने लगे। उसी दौरान कुछ देर बाद अचानक से तेज बारिश शुरू हो गई। फिर तेज बिजली कड़की और बरामदे में गिरी। जिससे मौके पर ही दीनामती और रतिया राम की मौत हो गई। वहीं दीनामती की मां जो कुछ दिन पहले ही अपनी बेटी से मिलने आई थी। वह भी झुलस गई है। हादसे के वक्त घर पर और कोई नहीं था। कुछ देर बाद जब बेटा घर पर पहुंचा, तब मंझनी को अस्पताल ले जाया गया। दोनों के शवों का पोस्टमार्टम करवाकर परिजनों को सौंप दिया गया है।