Home राज्यों से हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया में दूध फैक्ट्री में हादसा, अमोनियम टैंक में रिसाव...

हाजीपुर इंडस्ट्रियल एरिया में दूध फैक्ट्री में हादसा, अमोनियम टैंक में रिसाव से एक की मौत; 100 बीमार

2

हाजीपुर
बिहार के हाजीपुर औद्योगिक क्षेत्र स्थित राज फ्रेश दूध फैक्ट्री में भीषण हादसा हुआ है। अमोनियम गैस के टैंक में रिसाव से एक मजदूर की मौत हो गई है जबकि आस पास के इलाके के एक सौ से ज्यादा लोगों की तबीयत बिगड़ गई है। सदर अस्पताल में कम से कम 35 लोगों को भर्ती कराया गया जिनमें से कई को बेहतर इलाज के लिए पटना रेफर किया गया है। कई लोगों का प्राइवेट अस्पतालों में इलाज चल रहा है। गैस लिक होने से फैक्ट्री के दर्जन भर मजदूर और कर्मचारी  बेहोश हो गए। घटना रात 10.30 बजे के करीब हुई। गैस रिसाव की घटना से इलाके में हड़कंप मचा है। आसपास के इलाके में 100 से ज्यादा लोग सांस की तकलीफ ले बीमार हो गए। उनका इलाज विभिन्न अस्पतालों में कराया गया। उनकी हालत ठीक बताई जा रही है।

औद्योगिक क्षेत्र स्थित राज फ्रेश दूध फैक्ट्री में अमोनियम गैस का सिलेंडर लिक होने दो दर्जन कर्मी  सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में कराया गया। जहां एक की लाज के दौरान मौत हो गई । घटना की जानकारी मिलते ही  जिले के वरीय अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे। घटना की जानकारी मिलते ही कई दमकल की गाडियां भी मौके पर पहुंची। मामला वैशाली जिला के औधोगिक थाना क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र स्थित राज फ्रेश डेयरी की है।  मृतक की पहचान मनेर निवासी दीनानाथ सिंह के रूप में की गई है।

  मजदूरों का कहना है कि काम करने के दौरान फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव होने लगा। अमोनिया गैस रिसाव से लगभग दर्जन भर मजदूर बेहोश हो गए। मौके पर अफरातफरी का माहौल हो गया। सभी मजदूरी इधर-उधर भागने लगे। स्थानीय लोगों ने सभी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में पहुंचाया। घटना की सूचना मिलते ही डीएम यश पाल मीणा, एसपी रविरंजन कुमार,एडीएम विनोद कुमार एसडीओ अरूण कुमार,एसडीपीओ ओमप्रकाश, औधोगिक क्षेत्र थाना अध्यक्ष मुकेश कुमार पुष्पेन्द्र समेत भारी संख्या में पुलिस बल मौके पर पहुंचे। फिलहाल उन सबों में बहुत का इलाज सदर अस्पताल में तो कईयों का इलाज निजी क्लीनिकों में चल रहा है।  

मजदूरों को सांस लेने में परेशानी
अग्निशामक अधिकारी अशोक प्रसाद ने कहा कि राज फ्रेश डेयरी कंपनी में अमोनिया गैस रिसाव होने की सूचना मिली थी। सूचना पर गैस के प्रसार को रोकने के लिए पानी का छिड़काव किया गया वैशाली सिविल सर्जन श्याम नंदन प्रसाद ने कहा कि राज फ्रेश डेयरी में अमोनिया गैस रिसाव होने के कारण मजदूरों को सांस लेने में परेशानी हो रही थी। लगभग 40 लोग को अस्पताल में भर्ती हुए हैं। सभी का इलाज सदर अस्पताल हाजीपुर में चल रहा है। लेकिन एक की मौत अस्पताल आने से पहले ही हो गई।

दो किमी की परिधि में फैली अमोनिया की दुर्गंध
इस हादसे के बाद राज दूध प्लांट व फ्रीडम पाइप फैक्ट्री के आसपास करीब 2 किलोमीटर की परिधि में अमोनिया गैस की दुर्गंध फैल गई। देर रात तक पानी की बौछार से इलाके में गैस की तीव्रता को कम करने का प्रयास जारी रहा। अभी भी इलाके में राहत बचाव कार्य चल रहे हैं।

डीएम ने बताया कि राज रिफ्रेशर फैक्ट्री में अमोनिया गैस रिसाव के वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई वहीं 16 लोग इसकी चपेट में आ गए। डीएम ने जांच के निर्देश दिए हैं जिसके बाद पटना से टेक्निकल टीम बुलाई जा रही है। डीएम औद्योगिक क्षेत्र में लगे सभी फैक्ट्रियों में सुरक्षा मानक को लेकर सोमवार को समीक्षा बैठक करेंगे बैठक। मृत व्यक्ति के बारे में डीएम ने बताया कि जांच करने के बाद पता चलेगा कि वह मजदूर था या कोई और व्यक्ति। वैसे बताया जा रहा है कि उसका कोई रिश्तेदार दूध फैक्ट्री में काम करता है जिससे मिलने वह आया था।