Home खेल विश्व कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज को हराकर किया उलटफेर, विंडीज...

विश्व कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे ने वेस्टइंडीज को हराकर किया उलटफेर, विंडीज की टीम 35 रन से हारी मुकाबला

1

नई दिल्ली  

जिम्बाब्वे ने विश्व कप क्वालीफायर के पहले चरण में शनिवार को वेस्टइंडीज को 35 रन से हराकर लगातार तीसरी जीत दर्ज की। वहीं वेस्टइंडीज को हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे विश्व कप क्वालीफायर में पहली हार का सामना करना पड़ा है। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सिकंदर रजा और रेयान बर्ल के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवर में सभी विकेट खोकर 268 रन बनाए। इसके जवाब में वेस्टइंडीज की टीम काइल मेयर्स के अर्धशतक के बावजूद 44.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 233 रन ही बना सकी। वनडे विश्व कप क्वालीफायर में जिम्बाब्वे की ये लगातार तीसरी जीत है। ग्रुप में तीन जीत के साथ जिम्बाब्वे की टीम 6 अंक के साथ शीर्ष पर हैं और टीम सुपर 6 में पहुंच चुकी है, जबकि वेस्टइंडीज की टीम 3 मैचों में दो जीत और एक हार के साथ तीसरे स्थान पर है।
 

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे के बल्लेबाजों को संघर्ष करना पड़ा। रजा ने ऐसे समय में 58 गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 68 रन की पारी खेलते हुए बर्ल के साथ 87 रन की बहुमूल्य साझेदारी की। बर्ल ने 57 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 50 रन का योगदान दिया। जिम्बाब्वे की टीम 250 रन के अंदर सिमट सकती थी, लेकिन चटारा (आठ) और ब्लेसिंग मुज़रबानी (11) नाबाद ने आखिरी विकेट के लिये 25 रन जोड़कर टीम को 49.5 ओवर में 268 रन तक पहुंचाया।

यह साझेदारी अंतत: जिम्बाब्वे के लिए बहुमूल्य साबित हुई। वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज काइल मेयर्स (72 गेंद, 56 रन) ने अर्द्धशतक जड़ा लेकिन उनके आउट होते ही जिम्बाब्वे ने मुकाबले में वापसी करना शुरू की। कप्तान शाई होप (39 गेंद, 30 रन), निकोलस पूरन (36 गेंद, 34 रन) और जेसन होल्डर (27 गेंद, 19 रन) अच्छी शुरुआत मिलने के बाद भी पिच पर पांव नहीं जमा सके। रॉस्टन चेज ने 53 गेंद पर तीन चौकों की मदद से 44 रन बनाकर अकेले संघर्ष किया लेकिन 43वें ओवर में चटारा ने उनका शिकार कर विंडीज की सभी उम्मीदें समाप्त कर दीं। चटारा ने अल्ज़ारी जोसेफ़ के रूप में वेस्ट इंडीज़ का 10वां विकेट भी चटकाया और जिम्बाब्वे की जीत पर मुहर लगायी।

ग्रुप-ए से जिम्बाब्वे, वेस्ट इंडीज और नीदरलैंड विश्व कप क्वालीफायर के सुपर-6 चरण के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के नियमों के अनुसार, विश्व कप क्वालीफायर के सुपर सिक्स में पहुंचने वाली अन्य टीमों के खिलाफ अर्जित अंक विश्व कप क्वालीफायर के उस चरण में शामिल होंगे। वेस्ट इंडीज और नीदरलैंड को पहले चरण में हराने के कारण जिम्बाब्वे चार अंकों के साथ सुपर-6 में प्रवेश करेगी।