Home खेल फीफा के पहले विस्तारित क्लब विश्व कप 2025 की मेजबानी करेगा संयुक्त...

फीफा के पहले विस्तारित क्लब विश्व कप 2025 की मेजबानी करेगा संयुक्त राज्य अमेरिका

2

ज्यूरिख
 संयुक्त राज्य अमेरिका 2025 में फीफा के पहले विस्तारित क्लब विश्व कप की मेजबानी करेगा, फुटबॉल की वैश्विक शासी निकाय ने  इसकी घोषणा की। टूर्नामेंट में 32 टीमें हिस्सा लेंगी।

प्रतिभागियों में 12 यूरोपीय क्लब होंगे, जिनमें 2021-24 के चैंपियंस लीग विजेता भी शामिल हैं, जिसका अर्थ है कि चेल्सी, रियल मैड्रिड और मैनचेस्टर सिटी ने क्वालीफाई कर लिया है। शेष यूरोपीय क्लबों का निर्धारण उसी चार साल की अवधि के आधार पर रैंकिंग द्वारा किया जाएगा।

विश्व फुटबॉल की नियामक संस्था फीफा ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ऐसा इसलिए है, क्योंकि इससे फीफा को विश्व कप 2026 के आयोजन के साथ तालमेल बिठाने में आसानी होगी, जिससे दोनों टूर्नामेंटों और उत्तरी अमेरिकी क्षेत्र में फुटबॉल के विकास को लाभ होगा।

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा, फीफा क्लब विश्व कप 2025 विशिष्ट पेशेवर पुरुष क्लब फुटबॉल का शिखर होगा। दुनिया के कुछ शीर्ष क्लब पहले ही इस टूर्नामेंट के लिए योग्यता हासिल कर चुके हैं, फुटबॉल को वास्तव में वैश्विक बनाने के हमारे मिशन में इस महत्वपूर्ण मील के पत्थर के लिए हर महाद्वीप के प्रशंसक दो साल में संयुक्त राज्य अमेरिका में अपना जुनून और ऊर्जा लाएंगे।

इसके अलावा, फीफा परिषद ने शुक्रवार को फीफा विश्व कप 2030 की बोली प्रक्रिया पर भी चर्चा की। मेजबान की नियुक्ति की घोषणा अगले साल चौथी तिमाही में की जाएगी।