Home खेल टैमी ब्यूमोंट ने शतक जड़ किया बड़ा कारनामा, बनीं ऐसा करने वाली...

टैमी ब्यूमोंट ने शतक जड़ किया बड़ा कारनामा, बनीं ऐसा करने वाली मात्र दूसरी महिला क्रिकेटर

2

नई दिल्ली

इंग्लैंड की सलामी बैटर टैमी ब्यूमोंट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी एशेज मुकाबले में शतक जड़ बड़ी उपलब्धि हासिल की। वह टेस्ट वनडे और टी20 में शतक जड़ने वाली मात्र दूसरी महिला क्रिकेटर बनी है। उनसे पहले यह कारनामा हमवतन हीदर नाइट ने किया था। बता दें, नॉर्टिंघम में जारी एकमात्र एशेज टेस्ट में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने एनाबेल सदरलैंड के शतक और एलिस पेरी की 99 रनों की पारी के दम पर बोर्ड पर 473 रन लगाए थे। इस स्कोर के आगे इंग्लैंड की महिला टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक 2 विकेट के नुकसान पर 218 रन बना चुकी है। मेजबान टीम अभी भी कंगारुओं से 255 रन पीछे है। क्रीज पर ब्यूमोंट के साथ नेट साइवर-ब्रंट मौजूद हैं।
 
दूसरे दिन की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 328 रनों से की थी। पहले दिन का खेल खत्म होने पर ऐसा लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम दूसरे दिन के पहले सेशन में ही ऑस्ट्रेलिया को समेट देगी। मगर एनाबेल सदरलैंड की जुझारू पारी ने इंग्लैंड को मैच में पीछे धकेल दिया। एनाबेल ने 16 चौकों और 1 गगनचुंबी छक्के की मदद से 137 रनों की नाबाद पारी खेली। सदरलैंड का शतक किसी ऑस्ट्रेलियाई महिला द्वारा बनाया गया अब तक का सबसे तेज़ शतक था। इसी के साथ वह महिला टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में नंबर 8 पर बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ने वाली मात्र तीसरी बैटर बनी है।
 
इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही एम्मा लैंब 10 के निजी स्कोर पर पवेलियन लौट गई। इसके बाद बैटिंग करने आईं हीदर नाइट ने अर्धशतक जड़ ब्यूमोंट का भरपूर साथ दिया। वह 57 के निजी स्कोर पर एश्ले गार्डनर का शिकार बनी। इसके बाद ब्यूमोंट ने तीसरे विकेट के लिए नेट साइवर-ब्रंट के साथ साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को कोई और विकेट नहीं लेने दिया।