Home राज्यों से आज ठनका से रहें सावधान, सभी जिलों में बारिश के साथ मेघ...

आज ठनका से रहें सावधान, सभी जिलों में बारिश के साथ मेघ गर्जन और वज्रपात का अलर्ट, गर्मी से मिलेगी राहत

1

 पटना

राजधानी पटना समेत बिहार के सभी हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने के कारण तापमान में भी गिरावट आई है। अब राज्य में किसी भी जिले में अधिकतम तापमान 40 या उससे ऊपर नहीं है। प्रदेश में छिटपुट वर्षा की गतिविधियां बनी हुई हैं। सीमांचल में कई जगहों पर मूसलाधार बारिश हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण पश्चिम मानसून की उत्तरी सीमा बक्सर से होकर गुजर रही है। वहीं अगले दो दिनों के दौरान प्रदेश के शेष भागों में मानसून के विस्तार से वर्षा की गतिविधियों में तेजी आएंगी। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार पटना व इसके आसपास आंशिक रूप से बादल छाने के साथ हल्की वर्षा के आसार हैं। वहीं सभी जिलों में मेघ गर्जन के साथ वर्षा की संभावना है। मौसम विभाग ने शनिवार को पश्चिमी चंपारण में भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। वहीं दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य व उत्तरी भागों के कुछ स्थानों पर वज्रपात को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मानसून के प्रभाव से पटना समेत 25 जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

शुक्रवार को 39.7 डिग्री सेल्सियस के साथ औरंगाबाद में सर्वाधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया गया। किशनगंज जिले में सर्वाधिक वर्षा 145.2 मिमी दर्ज की गई। अररिया, पश्चिमी चंपारण, सुपौल में भी कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई है।

पटना में दो डिग्री गिरा अधिकतम तापमान

पटना के अधिकतम तापमान में दो डिग्री की गिरावट के साथ 38.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज की गई। दिन भर बादलों की आवाजाही होती रही। इससे लोगों ने उमस भरी गर्मी झेली। शाम ढलने पर पुरवा के प्रवाह से लोगों को राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को पटना में भी बारिश की छिटपुट गतिविधियां बनने के आसार हैं। पटना जिले में भी मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है।

कहां कितनी एमएम बारिश हुई

किशनगंज जिले में 145.2 मिमी, किशनगंज के दिघलबैंक में 118.4 मिमी, मधुबनी के जयनगर में 109.6 मिमी, सुपौल के छतरपुर में 82.0 मिमी, किशनगंज के बहादुरगंज में 81.2 मिमी, पश्चिमी चंपारण के रामनगर में 67.2 मिमी, अररिया के रानीगंज में 66.6 मिमी, अररिया में 64.6 मिमी, किशनगंज के तैबपुर में 62.2 मिमी, सुपौल के बीरपुर में 60.0 मिमी, सीतामढ़ी के ढेंगराघाट में 60.0 मिमी, किशनगंज के टेढ़ागाछ में 58.2 मिमी, अररिया के सिकटी में 44.6 मिमी, सुपौल के भीमनगर में 42.4 मिमी, सुपौल के मरौना में 37.0 मिमी, सुपौल के निर्मली में 36.8 मिमी, सुपौल के त्रिवेणीगंज में 24.4 मिमी, सीतामढ़ी के सुरसंड में 23.4 मिमी, अररिया के फारबिसगंज में 23.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई।