Home विदेश चीन के एक रेस्टोरेंट में LPG गैस लीक से विस्फोट, 31 मौतें,...

चीन के एक रेस्टोरेंट में LPG गैस लीक से विस्फोट, 31 मौतें, कई घायल

2

चीन
चीन के यिनचुआन के एक बारबेक्यू रेस्टोरेंट (barbecue restaurant) में एलपीजी गैस लीक होने से बड़ा विस्फोट हो गया है। इस हादसे में अब तक 31 लोगों की मौत हो गई है। वहीं सात और लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। जिनमें से एक की हालत गंभीर है। ग्लोबल टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक यिनचुआन बारबेक्यू रेस्टोरेंट में एलपीजी गैस लीक से विस्फोट बुधवार रात को 8 बजकर 40 मिनट के आसपास हुआ। इस हादसे में 38 लोगों को बचा लिया गया। घटना के कारणों की अभी भी जांच चल रही है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने क्षेत्रीय कम्युनिस्ट पार्टी समिति का हवाला देते हुए बुधवार शाम हुए विस्फोट के बारे में कहा, "तरलीकृत पेट्रोलियम गैस के रिसाव के कारण बारबेक्यू रेस्तरां के संचालन के दौरान विस्फोट हुआ।"

चीन की सरकारी समाचार एजेंसी Xinhua ने कहा कि एलपीजी गैस के रिसाव के कारण बारबेक्यू रेस्टोरेंट में विस्फोट हुआ है। घायल लोगों में दो अन्य गंभीर रूप से जले हुए हैं। दो को मामूली चोटें आईं और दो को कांच उड़ने से चोट लगी है। सामने आई तस्वीरों और वीडियो में एक दर्जन से ज्यादा फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों को साइट पर देखा जा सकता है। रेस्टोरेंट के अंदर से लगातार धुंआ निकलता दिख रहा है। कांच के टुकड़े और अन्य मलबा सड़कों पर बिखरा पड़ा है।

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने घायलों के इलाज में हरसंभव प्रयास करने को कहा है। इसके अलावा जान खोने वाले परिवारों के देखभाल का भी आदेश दिया है। उन्होंने इस घटना के कारणों का पता लगाने को भी कहा है। आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय ने कहा कि स्थानीय फायर सर्विस और रेस्क्यू टीम ने विस्फोट के बाद 100 से ज्यादा लोगों और 20 वाहनों को घटनास्थल पर भेजा था।

मंत्रालय ने कहा, "स्थानीय अधिकारियों ने तुरंत मांग की कि सभी खोज और बचाव प्रयास आयोजित किए जाएं, घायलों का उचित इलाज किया जाए और हताहतों की संख्या को कम किया जाए। रेस्क्यू ऑपरेशन गुरुवार सुबह 4:00 बजे तक चला।