Home मनोरंजन हॉलीवुड स्टार हैरिसन फोर्ड ने अमरीश पुरी की 91वीं बर्थ एनिवर्सरी पर...

हॉलीवुड स्टार हैरिसन फोर्ड ने अमरीश पुरी की 91वीं बर्थ एनिवर्सरी पर एक्टर को याद किया

5

न्यूयोर्क

भारतीय सिनेमा के इतिहास में एक ऐसा हीरा दमका, जिसकी चमक ने हॉलीवुड को भी रोशन कर दिया था। ऑस्कर अवॉर्ड विनिंग हॉलीवुड डायरेक्टर स्टीवन स्पीलबर्ग तो अमरीश पुरी को अपना फेवरेट 'विलेन' बताते थे। उन्होंने ही अमरीश पुरी को अपनी फिल्म 'इंडियाना जोन्स एंड द टेंपल ऑफ डूम' में कास्ट किया था। यह फिल्म 70 और 80 के दशक की 10 सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में शामिल रही थी। इस फिल्म में अमरीश पुरी के साथ हॉलीवुड स्टार हैरिसन फोर्ड नजर आए थे, जोकि इंडियाना जोन्स के लीड रोल में थे। हाल ही हैरिसन फोर्ड ने अमरीश पुरी को याद किया और बताया कि वह कैसे इंसान थे।

Harrison Ford 'इंडियाना जोन्स' फ्रैंचाइज की आने वाली फिल्म Indiana Jones and the Dial of Destiny में एक बार फिर लीड किरदार में नजर आने वाले हैं। अब जब वह एक बार फिर वही किरदार निभाने को तैयार हैं, तो उन्हें अपने को-स्टार और फेवरेट हीरो अमरीश पुरी की याद आ गई।

बातचीत में जब 80 वर्षीय हैरिसन फोर्ड से अमरीश पुरी से पूछा गया तो उन्होंने कहा, 'वह अद्भुत और आकर्षक इंसान थे। उन्होंने हमारी फिल्म में जो किरदार निभाया था, उसके जैसा उनमें असल जिंदगी में कुछ भी नहीं था। वह बहुत ही सॉफिस्टिकेटेड थे। मैं उन्हें बहुत पसंद करता था, और उनके साथ काम करने में मजा आया। हमने साथ में अच्छा वक्त बिताया। मुझे वह वक्त भी याद है, जब उनका निधन हुआ था।'

अमरीश पुरी ने Indiana Jone and Temple of Doom में विलेन मोला राम का रोल प्ले किया था। शुरुआत में अमरीश पुरी ने इस रोल को करने से इनकार कर दिया था। कास्टिंग डायरेक्टर डॉली ठाकुर ने एक हॉरर फिल्म से अमरीश पुरी की तस्वीरें स्टीवन स्पीलबर्ग को भेजी थीं। लेकिन स्टीवन स्पीलबर्ग को कुछ खास नहीं लगीं। बाद में जब हॉलीवुड से कुछ कास्टिंग एजेंट अमरीश पुरी से मिलने इंडिया आए, तो एक्टर ने ऑडिशन देने से इनकार कर दिया। अमरीश पुरी ने उनसे कहा था कि ऑडिशन के बजाय वह उन्हें फिल्म के सेट पर परफॉर्म करता हुआ देखें। यही नहीं, अमरीश पुरी ने इंग्लिश में स्क्रिप्ट पढ़ने से भी इनकार कर दिया था। आखिरकार बात बन गई और स्टीवन स्पीलबर्ग ने अमरीश पुरी को 'इंडियाना जोन्स एंड टेंपल ऑफ डूम' में मोला राम के रोल के लिए साइन कर लिया था।

2005 में ब्रेन हैमरेज से मौत
अमरीश पुरी ने 1967 से 2005 के बीच 450 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया। वह हीरो बनने आए थे, लेकिन किस्मत ने फिल्मों का तगड़ा विलेन बना दिया। करियर के शुरुआती दौर में अमरीश पुरी ने काफी स्ट्रगल किया था, पर हिम्मत नहीं हारी। अमरीश पुरी का 12 जनवरी 2005 में ब्रेन हैमरेज से निधन हो गया।