Home मध्यप्रदेश भारी बारिश से टीकमगढ़-झांसी हाईवे डूबा, घरों में बारिश का पानी भरा

भारी बारिश से टीकमगढ़-झांसी हाईवे डूबा, घरों में बारिश का पानी भरा

2

टीकमगढ़

टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले में भारी बारिश से हालात बिगड़ गए हैं। रातभर से रुक-रुक कर हो रही बारिश के कारण छोटी नदियां और नाले उफना गए। जेवरा गांव में नाला उफनाने से टीकमगढ़-झांसी हाईवे डूब गया। पृथ्वीपुर (निवाड़ी) में पूर्व मंत्री स्वर्गीय बृजेंद्र सिंह राठौर के बंगले में पानी घुस गया। निवाड़ी और झांसी बॉर्डर के उरदौरा गांव में कई घरों में बारिश का पानी भर गया।

निवाड़ी के थौना गांव में दो से तीन मकानों के गिरने की खबर है। कई घरों में पानी भर गया। आज 5वीं और 8वीं क्लास में फेल हो गए बच्चों का दोबारा एग्जाम था। कई बच्चे एग्जाम सेंटर तक नहीं पहुंच पाए। गुरुवार सुबह नाला पार करते समय बाइक बह गई। चालक सुरक्षित है। टहरौली का रहने वाला पवन कुशवाहा कुंवरपुरा गांव से टहरौली लौट रहा था। कुंवरपुर-टहरौली रोड पर नाला उफान पर है। लोगों के मना करने के बाद भी उसने अपनी बाइक तेज बहाव में उतार दी थी।

भोपाल में भी गुरुवार सुबह हल्की बूंदाबांदी हुई है। इंदौर में भी बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में दतिया में 2 इंच से ज्यादा पानी गिर गया। मानसून आने में अभी तीन दिन है, लेकिन प्री मानसून एक्टिविटी बारिश करा रही है। 'बिपरजॉय' तूफान की एक्टिविटी के बीच मध्यप्रदेश में मानसून की एंट्री पूर्वी हिस्से से पहले होगी।

27 जून को एक्टिव हो सकता है मानसून
बिपरजॉय चक्रवात की प्रदेश में सक्रियता के बीच दक्षिण-पश्चिम मानसून को लेकर बड़ा अपडेट सामने आया है. मौसम विभाग का कहना है कि मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर-चंबल अंचल में मानसून 27 जून 2023 से एक्टिव हो सकता है. ऐसे में बारिश का दौर लगातार जारी रहने की संभावना है. बता दें कि इस बार मानसून के एक्टिव होने में देरी हो रही है. हालांकि, चक्रवाती तूफान ने इसकी कमी पूरी कर दी है. अंचल में बिपरजॉय के प्रभाव के चलते तेज हवा के साथ अच्‍छी बारिश रिकॉर्ड की गई है.

ग्‍वालियर-चंबल अंचल में चक्रवात का व्‍यापक असर
मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर-चंबल अंचल में बिपरजॉय चक्रवात
का व्‍यापक असर देखने को मिला है. राजस्‍थान में तबाही मचाने के बाद चक्रवाती तूफान ने मध्‍य प्रदेश के इस क्षेत्र में प्रवेश किया था. इसके प्रभाव से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलीं और बार‍िश भी हुई. ग्‍वालियर-चंबल अंचल में 24 जून 2023 तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं, ग्‍वालियर में बीते 24 घंटे में 10 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है. मौसम विभाग ने बुधवार को ग्‍वालियर के साथ ही मुरैना, भिंड, शिवपुरी, श्‍योपुर और दतिया में बारिश होने की संभावना जताई है.

राजस्थान से सटे जिलों में तेज बारिश का अनुमान
गुजरात और राजस्थान में भारी तबाही मचाने वाले 'बिपरजॉय' तूफान की वजह से गुरुवार को प्रदेश के कई शहरों में तेज और हल्की बारिश होने का अनुमान है। राजस्थान से सटे जिलों में तेज बारिश हो सकती है। अगले 3 दिन में कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई है। यहां 40 से 60Km प्रतिघंटा तक की रफ्तार से हवा भी चल सकती है।