Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी-बिहार में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली में भी छाए रहेंगे बादल;...

यूपी-बिहार में मूसलाधार बारिश का अलर्ट, दिल्ली में भी छाए रहेंगे बादल; जानें मौसम का हाल

1

 नई दिल्ली
 देश के मैदानी इलाकों में मौसम का मिजाज बदलने वाला है। लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने 21 जून को जारी अपने पूर्वानुमान में कहा है कि अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत के कुछ हिस्सों के अलावा ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। इसके कारण इन इलाकों में झमाझम बारिश के आसार हैं।

मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उत्तर प्रदेश में 21 से 25 जून तक कई इलाकों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। देश के बाकी हिस्सों में मॉनसून की गतिविधियां बढ़ने वाली हैं। आईएमडी के ताजा अपडेट के मुताबिक, कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक जोरदार बारिश होगी। पश्चिम बंगाल और सिक्किम में आज तेज बारिश के आसार हैं। वहीं, बिहार और झारखंड में अगले दो दिनों तक जारदार बारिश हो सकती है। ओडिशा में 23 और 24 जून को तेज बारिश के आसार हैं। इसके अलावा पर्वतीय राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अगले पांच दिनों तक अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ बारिश के आसार हैं। छत्तीसगढ़ में 23 से 25 जून तक तेज बारिश हो सकती है।

दिल्ली मेंबादल छाए रहने की संभावना
दिल्ली में बुधवार और बृहस्पतिवार को बादल छाए रहने के साथ ही हल्की बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने दिल्ली में सात जून तक लू जैसी स्थिति उत्पन्न न होने का पूर्वानुमान लगाया है। चक्रवात 'बिपारजॉय' के प्रभाव के कारण पिछले कुछ दिन से शहर में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम तापमान के 38 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने के आसार हैं।

आईएमडी के अनुसार, आने वाले पांच-छह दिन में अधिकतम तापमान के 40 डिग्री सेल्सियस से कम रहने की संभावना है। सफदरजंग वेधशाला में अभी तक सामान्य 38.3 मिलीमीटर के मुकाबले 20.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जो 47 प्रतिशत कम है। सफदरजंग वेधशाला में इस साल अभी तक कोई लू भरे दिन दर्ज नहीं किए गए हैं। मौसम विज्ञान विभाग ने दिल्ली में मानसून के पहुंचने की तारीख की घोषणा अभी तक नहीं की है। आमतौर पर यह 27 जून तक यहां पहुंचता है।