Home हेल्थ कैसे शुरू करें योग जाने जरुरी टिप्स

कैसे शुरू करें योग जाने जरुरी टिप्स

3

वैश्विक स्तर पर 21 जून को हर साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है। दुनियाभर के लोग इस दिन योग के माध्यम से अपने शरीर व मन – मस्तिष्क को स्वस्थ रखने की दिशा में कदम बढ़ाते हैं। पर आज भी बहुत से लोग हैं जो योग नहीं करते। वे आज तक इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर ही नहीं पाए हैं। ऐसे ही लोगों के लिए इन बातों को समझना और योग को अपनान बेहद जरूरी है। साथ ही हम उन टिप्स के बारे में भी जानेंगे जिसकी मदद से हम योग को अपनी आदत में शामिल कर सकते हैं।

आज की भागदौड़ भरी जीवनशैली में यह शारीरिक स्वास्थ्य का जरूरी हिस्सा है। योग के माध्यम से लोग अपने दिमाग को शांत रखने के साथ आंतरिक शांति की खोज कर सकते हैं। योग व्यक्ति के शरीर और मन के बीच गहरा संबंध स्थापित करने में मदद करता है। यह आत्म-स्वीकृति और आत्म-करुणा को बढ़ावा देता है, जो कि मानसिक शांति के लिए बेहद जरूरी है। इसके अलावा योग शारीरिक रूप से व्यक्ति को स्वस्थ बनाता है। योगाभ्यास के माध्यम से व्यक्ति अपने शरीर को अनुकूल बना पाते हैं। इसलिए, इम्यूनिटी बढ़ाने से लेकर बीमारियों से बचे रहने के लिए आपको योग जरूर करना चाहिए।

बिस्तर से करें योग की शुरुआत
एकदम से योग की शुरुआत नहीं की जा सकती। क्योंकि, किसी भी काम को तब तक इंसान पूरे मन से नहीं कर पाता है जब तक कि वो इसके फायदे को न जाने। इसके अलावा इस भागदौड़ भरी जिंदगी में अलग से समय निकालना और मुश्किल हो जाता है। तो, आप अपने योग की शुरुआत बिस्तर से करें।

-बालासन और आनंद बालासन
-कैट-काऊ पोज या मार्जरी आसन
-सीटेड साइड स्ट्रेच
-सीटेड फॉरवर्ड फोल्ड
-दीवार के ऊपर पैर  जैसे योगासन कर सकते हैं।

 चेयर पर बैठकर करें ऑफिस योगा
इसके बाद ऑफिस में आप बैठे-बैठे कुछ योगासनों को कर सकते हैं। जैसे कि स्पाइनल ट्विस्ट के लिए अपने  सिर को दाहिनी ओर घुमाएं, कुर्सी के पीछे ले जाएं। प्रत्येक सांस पर अपनी रीढ़ को ऊपर खीचें और प्रत्येक सांस छोड़ते हुए इसे पाच बार करें। अपने पैरों को कुर्सी के बाईं ओर ले जाएं और मोड़ को दाईं ओर दोहराएं। इसके अलावा आप आंखों के लिए कुछ योग कर सकते हैं।

शाम को 20 मिनट करें प्राणायाम
अब शाम को घर आने के बाद 20 मिनट का समय निकालें और चुपचाप बैठकर प्राणायाम करें। इसमें आप अनुलोम-विलोम, ब्रिदिंग त्रिबंध और प्राणायाम, नाड़ी शुद्धि प्राणायाम, सूर्य भेदन प्राणायाम और उज्जायी प्राणायाम कर सकते हैं।

अब योगा मैट खरीदें और सूर्य नमस्कार करना शुरू करें
अब ऐसा करते-करते आपको योग करने की आदत हो जाएगी। इसके बाद एक प्रोफेशनल योगा मैट खरीद लें और रोजाना धीमे-धीमे सभी 12 सूर्य नमस्कार को करना शुरू करें। लगभग 15 दिन ये काम करें।

सीख लें कुछ और योगासन
इसके बाद अब अपने शरीर की मांगों के अनुसार जैसे वेट लॉस या एंग्जायटी आदि के लिए योग करना शुरू करें।  नहीं तो जैसा मन हो उस प्रकार के योगासनों को सीख लें और इस अपने जीवन में शामिल करें। बस ध्यान रखें कि रोज योग करें। ज्यादा नहीं तो कम से कन 35 से 45 मिनट जरूर करें।