Home खेल बेन स्टोक्स का ये कैच टपकाना बना मैच का टर्निंग प्वाइंट? जानें...

बेन स्टोक्स का ये कैच टपकाना बना मैच का टर्निंग प्वाइंट? जानें किस बल्लेबाज को मिला था जीवनदान

4

नई दिल्ली

एशेज 2023 की शुरुआत मेजबान इंग्लैंड के लिए अच्छी नहीं रही। एजबेस्टन में खेले गए पहले मैच में टीम को 2 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ टीम 5 मैच की इस सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है। इंग्लैंड की इस हार के पीछे क्रिकेट पंडित कई कारण बता रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेन स्टोक्स अकेले दम पर इस मैच का रुख अपनी टीम की ओर पलट सकते हैं? जी हां, अगर स्टोक्स नाथन लायन का कैच पकड़ लेते तो शायद ऑस्ट्रेलिया इस मैच को नहीं जीत पाता। बता दें, लायन ने कप्तान पैट कमिंस के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया की जीत में अहम भूमिका निभाई। दोनों के बीच 9वें विकेट के लिए 55 रनों की नाबाद साझेदारी हुई। इस दौरान लायन ने 16 रनों की नाबाद पारी खेली, वहीं कप्तान पैट कमिंस ने 44 रन बनाए। नाथन लायन को आउट करने का यह मौका स्टोक्स को ऑस्ट्रेलियाई पारी के 84वें ओवर में मिला। इससे एक ओवर पहले कमिंस रूट के ओवर में दो छक्के लगाकर ऑस्ट्रेलिया को तेजी से लक्ष्य की ओर ले जा रहे थे। 84वें ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड की दूसरी गेंद पर लायन ने पुल शॉट लगाना चाहा मगर वह गेंद को हवा में मार बैठे।

गेंद स्क्वायर लेग की दिशा में तैनात बेन स्टोक्स के ऊपर से जा रही थी। इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने पीछे की ओर डाइव लगाते हुए एक हाथ से इस कैच को पकड़ने का प्रयास किया, मगर वह नाकाम रहे। कैच बेहद कठिन था और इसमें स्टोक्स की कोई गलती नहीं थी। मगर अगर वह इस कैच को लपक लेते तो मैच पूरी तरह से पलट जाता और इंग्लैंड अपना शिकंजा कस लेता। लायन का यह कैच जब छूटा तो ऑस्ट्रेलिया को 37 रनों की दरकार थी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को कोई मौका नहीं दिया। ने बेन स्टोक्स को रन आउट करने का मौका गंवाकर जीवनदान दिया था और इंग्लैंड वह मैच जीतने में सफल रहा था। वैसा ही कुछ स्टोक्स ने

इस घटना के बाद सोशल मीडिया पर बातें होने लगी कि बेन स्टोक्स ने नाथन लायन का कैच टपकाकर उधार चुका दिया है। दरअसल, 2019 एशेज सीरीज के दौरान हेडिंगले में खेले गए एक मुकाबले में लायन ने स्टोक्स को रन आउट करने का मौका गंवाया था। अब स्टोक्स ने लायन का यह कैच टपकार हिसाब बराबर कर लिया है।