Home व्यापार 1934 में क्या थी आपकी की साइकिल की कीमत,देखें 90 साल पुराना...

1934 में क्या थी आपकी की साइकिल की कीमत,देखें 90 साल पुराना बिल

3

नईदिल्ली

नई चीज खरीदने के बाद जब बुजुर्गों के पास जाते हैं, तो पहला सवाल होता है कि 'है कितने की'। बस, जैसे ही आप जवाब देते हैं, तो वह बताते हैं कि उनके समय में उस चीज की कीमत क्या थी। जवाब सुनकर हमें भी कुछ देर के लिए हैरानी तो होती है, क्योंकि फर्क ही इतना था। ऐसी ही हैरान करने वाली एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही, जो आपको आज की कीमतों पर सवाल पूछने पर मजबूर कर देगी।

कोरोनावायरस महामारी के बाद से ही स्वास्थ्य को लेकर जागरूकता में खासा इजाफा हुआ है। कई लोग मोटरसाइकिल छोड़ सिर्फ साइकिल की सवारी करते नजर आ रहे हैं। अब जब बाजार साइकिल लेने जाएंगे, तो कीमतें आसमान छूती नजर आएंगी। शायद ही ऐसी पसंदीदा साइकिल मिले, जो 3-4 हजार रुपये से कम में खरीद सकें। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि 1934 में साइकिल की कीमत 18 रुपये थी, तो क्या भरोसा करेंगे?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर 90 साल पुराने साइकिल के बिल की है। इसमें दर्ज कीमत से पता चलता है कि तब साइकिल महज 18 रुपये में खरीदी जा सकती थी। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बिल कोलकाता के मणिकताल स्थित कुमुद साइकिल वर्क्स का है। बिल में तारीख 7 जनवरी 1934 दर्ज है। शेयर करने वाले सोशल मीडिया यूजर ने लिखा कि मुझे लगता है तब के 18 रुपये आज के 1800 के बराबर होंगे।

हालांकि, इस तरह का बिल सोशल मीडिया पर पहली बार सामने नहीं आया है। जनवरी में इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज यानी IFS अधिकारी प्रवीण कासवान की तरफ से भी 1987 का एक बिल शेयर किया गया था, जिसमें आटे की कीमत 1.6 रुपये प्रति किलो थी।