Home हेल्थ तिल का तेल, बालों की कई समस्याओं को करता है दूर

तिल का तेल, बालों की कई समस्याओं को करता है दूर

3

तिल का तेल  कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, फाइटोस्टेरॉल और प्रोटीन से भरपूर है। इस तेल में ओमेगा-3, ओमेगा-6 और ओमेगा-9 फैटी एसिड भी है जो कि बालों की ग्रोथ बढ़ाने के साथ स्कैल्प को हेल्दी रखने में मदद करते हैं। पर खास बात ये है कि इस तेल का इस्तेमाल आप झड़ते बालों के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं, इस तेल का आप डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।  लेकिन, सवाल ये है कि तिल के तेल को बालों में कैसे लगाएं। तो, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

ड्राई हेयर के लिए तिल का तेल
अगर आपके बाल बहुत रूखे और बेजान हैं तो एलोवेरा में तिल का तेल मिलाकर लगाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। ये अपने हाइड्रेटिंग गुणों से बालों को नमी प्रदान करता है और इसके ड्राईनेस को कम करता है। इसके अलावा ये दोनों ही स्कैल्प पोर्स में नमी को लॉक करते हैं, ताकि ये कुछ समय बाद फिर से ड्राई न हो जाएं।

झड़ते बालों के लिए तिल का तेल
जैसा कि तिल के तेल में प्रोटीन के कई कंपाउंड्स हैं और ये तमाम फैटी एसिड से भी भरपूर है। ऐसे में जब हम इसे बालों में लगाते हैं तो ये बालों की जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करता है। आपको बस करना ये है कि मेथी को पीस कर तिल के तेल में मिला लें। अब अपने स्कैल्प पर इस तेल को लगाएं। थोड़ी देर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। रेगुलर ऐसे इस तेल का इस्तेमाल करना आपके बालों का झड़ना कम कर सकता है।

सफेद बालों के लिए तिल का तेल
सफेद बालों के लिए तिल का तेल का इस्तेमाल , कई प्रकार से फायदेमंद है। लेकिन, सबसे कारगर तरीका यह है कि आप मेंहदी में तिल का तेल मिलाकर, इसका इस्तेमाल करें। ये आपके बालों की रंगत सुधारने में मदद कर सकता है। इसके अलावा आप कॉफी पाउडर, दही, नींबू और तिल के तेल को मिलाकर एक हेयर पैक तैयार कर सकते हैं जो कि आपके बालों की सफेदी को कम कर सकता है। साथ ही ये हेयर पैक डैंड्रफ कम करने में भी मददगार है। तो, हेल्दी बालों के लिए तिल का तेल ट्राई करें।