Home देश राष्ट्रपति मुर्मू का जन्मदिन आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी...

राष्ट्रपति मुर्मू का जन्मदिन आज, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी बधाई

4

नई दिल्ली
आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 65वां जन्मदिन है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई दी है। अमेरिका दौरे पर निकलने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि राष्ट्रपति जी को जन्मदिन की बधाई। ज्ञान, गरिमा और हमारे लोगों के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता की एक किरण, वह राष्ट्र की प्रगति को आगे बढ़ाने के उनके प्रयासों के लिए प्रशंसित हैं। उनका समर्पण हम सभी को प्रेरित करता है। नके अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना करता हूं।

अमित शाह ने दी राष्ट्रपति मुर्मू को जन्मदिन की शुभकामनाएं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं। अमित शाह ने लिखा कि राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं। राष्ट्र सेवा व समाज के हर वर्ग के कल्याण के प्रति आपका समर्पण प्रेरणीय है। प्रशासनिक व जनसेवा के क्षेत्र में आपके अनुभव का लाभ देश को मिल रहा है। आपके स्वास्थ्यपूर्ण सुदीर्घ जीवन की कामना करता हूं।

क्या होती है 'पहिंद विधि' और जानिए तीनों रथ की खासियत द्रौपदी मुर्मू ने 2022 में ली थीं राष्ट्रपति पद की शपथ द्रौपदी मुर्मू ने 2022 में भारत के 15वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थीं। वह देश की पहली आदिवासी राष्ट्रपति हैं और प्रतिभा पाटिल के बाद शीर्ष पद पर नियुक्त होने वाली दूसरी महिला हैं। उनका जन्म 20 जून, 1958 को ओडिशा के रायरंगपुर के बैदापोसी क्षेत्र के उपरबेड़ा गांव में हुआ था। 2015 से 2021 तक झारखंड की राज्यपाल रहीं द्रौपदी मुर्मू इससे पहले, द्रौपदी मुर्मू ने 2015 से 2021 तक झारखंड के राज्यपाल के रूप में कार्य किया। उन्होंने 2000 से 2009 तक ओडिशा विधान सभा के सदस्य के रूप में भी कार्य किया है। वह 2000 से ओडिशा सरकार में राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भी रह चुकी हैं। 2004 तक।