Home राजनीति ऑडियो लीक से चर्चा में कांग्रेस की नूरी खान, BJP ने भी...

ऑडियो लीक से चर्चा में कांग्रेस की नूरी खान, BJP ने भी दिखाई हमदर्दी

3

उज्जैन

 विधानसभा चुनाव से पहले एक 'ऑडियो लीक' की खूब चर्चा हो रही है। कांग्रेस के दो नेताओं के बीच बातचीत का ऑडियो वायरल होने जाने के बाद जहां पार्टी हरकत में है तो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को भी घेराबंदी का मौका मिल गया है। बातचीत के केंद्र में कांग्रेस नेता नूरी खान हैं, जिन्हें उज्जैन से टिकट का दावेदार माना जा रहा है। लेकिन इस बातचीत में कहा जाता है कि धार्मिक नगरी से किसी मुस्लिम को टिकट नहीं दिया जा सकता है। भाजपा नेता और मध्य प्रदेश के गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को इस पर बोलना चाहिए।

क्या है पूरा विवाद?
हाल ही में कांग्रेस के दो नेताओं के बीच बातचीत का एक ऑडियो वायरल हो गया। उज्जैन समेत पूरे प्रदेश में इसको लेकर सियासत तेज हो गई। बताया जा रहा है कि बातचीत उज्जैन के कांग्रेस के शहर अध्यक्ष रवि भदौरिया और एक अन्य नेता के बीच हुई थी। इसमें सबसे बड़ी बात यह कही जाती है कि धार्मिक नगरी में किसी मुस्लिम नेता को टिकट नहीं ला पाएगा। रवि भदौरिया ने इसे फर्जी बताते हुए भाजपा पर एडिट करके प्रसारित करने का आरोप लगाया।

पार्टी ने लिया भदौरिया पर ऐक्शन
ऑडियो में कही गई बातों से संभावित नुकसान को देखते हुए कांग्रेस ने तुरंत भदौरिया पर ऐक्शन लिया। प्रदेश कांग्रेस कमिटी ने तत्काल प्रभाव से भदौरिया को पद से हटा दिया। वायरल ऑडियो को लेकर कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव सिंह ने एक नोटिस जारी किया और तीन दिन के भीतर सफाई देने को कहा।  

नूरी खान की क्यों चर्चा
दरअसल, जिस मुस्लिम नेता की बात ऑडियो में की जा रही है वह नूरी खान हैं। कांग्रेस की प्रदेश अपाध्यक्ष नूरी खान उज्जैन उत्तर विधानसभा से टिकट के लिए दावेदारी कर रही हैं। बताया जा रहा है कि हाल ही में उन्होंने समर्थकों के साथ भोपाल जाकर कमलनाथ से मुलाकात की थी। इसके दो दिन बाद ही यह ऑडियो वायरल हो गया। नूरी खान ने इस ऑडियो लेकर सार्वजनिक रूप से कुछ भी कहने से बचते हुए कहा है कि वह पार्टी प्लैटफॉर्म पर ही अपनी बात रखेंगी।

बीजेपी ने हमदर्दी दिखा कांग्रेस को घेरा
इस पूरे प्रकरण से बीजेपी को कांग्रेस की घेराबंदी का मौका मिल गया है। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि प्रियंका गांधी को इस पर बोलना चाहिए कि उनकी नेता के साथ क्या हो रहा है। उन्होंने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा, 'कांग्रेस पार्टी ने अल्पसंख्यक वर्ग को हमेशा से वोट बैंक के तौर पर इस्तेमाल किया है। लड़की हूं लड़ सकती हूं का नारा देने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा जी को उज्जैन में उनकी पार्टी की महिला नेत्री के साथ जो कुछ हो रहा है उस पर भी बोलना चाहिए।'