Home छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ में प्रतिबंधित हो सकती है फिल्म आदिपुरुष,पक्ष-विपक्ष दोनों नाराज

छत्तीसगढ़ में प्रतिबंधित हो सकती है फिल्म आदिपुरुष,पक्ष-विपक्ष दोनों नाराज

4

रायपुर

छत्तीसगढ़ में फिल्म आदिपुरुष कभी भी प्रतिबंधित हो सकती है। इस फिल्म को लेकर पक्ष और विपक्ष दोनों ही नाराज दिख रहे हैं। हालांकि अभी तक कोई अधिकृत आदेश जारी नहीं हुआ है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रभास और कृति सेनन स्टारर फिल्म आदिपुरुष की तस्वीरों व डायलाग को लेकर आपत्ति उठाई है। उन्होंने कहा कि इसमें भगवान श्रीराम और हनुमान की तस्वीर को विकृत करके प्रस्तुत किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि फिल्म में हनुमान जी से बजरंग दल जैसे शब्द बुलवाए गए हैं। उन्होंने कहा कि जो लोग धर्म के ठेकेदार बनते हैं वह तथाकथित राजनीतिक लोग अब मौन क्यों हैं ? मुख्यमंत्री बघेल शनिवार को रायपुर में आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।

उन्होंने कहा कि हमारे जितने भी आराध्य देव हैं, उनकी तस्वीर और छवि बिगाडऩे का काम हो रहा है। पिछले कुछ वर्षों में देख रहे हैं कि भगवान श्रीराम और हनुमान जी का भक्ति से सराबोर जो सौम्य चेहरा दिखाई देता था। इसी तरह तस्वीर हमारे पुरखों ने बनाई थी। बचपन से ही हमारा परिचय हनुमान से ज्ञान, शक्ति और भक्ति के प्रतीक के रूप में कराया गया है, लेकिन इस फिल्म में भगवान राम को युद्धक राम और बजरंगबली को एंग्री बर्ड के तौर पर दिखाया गया है। इसमें हनुमान जी बहुत क्रोधित हैं, आंखें लाल है और बाल बिखरे हुए हैं, इस तरह हनुमान जी को दिखाया गया।

तुलसीदास के रामचरित मानस में भगवान राम को मयार्दा पुरुषोत्तम कहा गया है। रामायण के संवाद मर्यादित हैं। मगर इस फिल्म में जो संवाद हैं वह निम्न स्तर के हैं। मुख्यमंत्री की ओर से दिए गए बयान के बाद चर्चा है कि सरकार छत्तीसगढ़ में इस फिल्म के प्रसारण पर रोक लगा सकती है।