Home मध्यप्रदेश प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सर्वे में भाजपा को बढ़त, जाने...

प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले सर्वे में भाजपा को बढ़त, जाने CM की पहली पसंद कौन

4

 भोपाल.

मध्य प्रदेश में कुछ महीने बाद ही विधानसभा का चुनाव होने वाला है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच यहां सीधा मुकाबला है। दोनों ही दलों ने चुनाव की तारीखें तय होने से पहले ही अपने कैंपेन को तेज कर दिया है। जनता से तरह-तरह के वादे किए जा रहे हैं तो बड़े-बड़े दावे भी खूब हो रहे हैं। किसका वादा और दावा कितना काम करेगा यह तो चुनाव नतीजे आने के बाद ही साफ होगा, फिलहाल एक ताजा सर्वे में भाजपा को बढ़त मिलती दिख रही है। हालांकि, कांग्रेस भी बहुत पीछे नहीं है।  सर्वे किया है, जिसमें कुछ 46 हजार लोगों ने हिस्सा लिया और बताया कि वह राज्य में किसकी सरकार बनते देखना चाहते हैं।

बीजेपी को बहुमत के आसार
ओपिनियन पोल के मुताबिक, राज्य में एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान की अगुआई में भाजपा की सरकार बन सकती है। भाजपा को 45 फीसदी वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है। वहीं, कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिलने का आकलन किया गया है। सीटों की बात करें तो ओपनियन पोल के आंकड़े कहते हैं कि भाजपा को 119 से 129 सीटों पर जीत मिल सकती है। कांग्रेस को 94 से 104 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की गई है। अन्य को 16 फीसदी वोट के साथ 4-9 सीट मिलने का अनुमान है।

मुख्यमंत्री के लिए पहली पसंद कौन?
सर्वे में शामिल लोगों से जब यह सवाल किया गया कि मुख्यमंत्री के लिए आपका पसंदीदा चेहरा कौन है तो सबसे अधिक लोगों ने मौजूदा सीएम और मामा कहे जाने वाले शिवराज सिंह चौहान का नाम लिया। शिवराज को 36 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया। 23 फीसदी लोगों ने पूर्व सीएम कमलनाथ को पसंद बताया। दिग्विजय का नाम महज 6 फीसदी लोगों ने नाम लिया तो केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को 10 फीसदी लोग सीएम के रूप में देखना चाहते हैं। कांग्रेस नेता जीतू पटवारी को 9 फीसदी लोगों ने अपनी पसंद बताया। गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा को 3 फीसदी और अन्य को 13 फीसदी लोगों ने सीएम बनाने की बात कही।

क्या है सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा
सबसे बड़े चुनावी मुद्दे के सवाल पर सबसे अधिक 22 फीसदी लोगों ने 'रोजगार' का नाम लिया। 16 फीसदी ने विकास को सबसे बड़ा मुद्दा बताया तो 06 फीसदी ने कानून व्यवस्था और 11 फीसदी ने किसान को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। 10 फीसदी लोगों ने कहा कि भ्रष्टाचार को वह सबसे अधिक तवज्जो देते हैं तो 14 फीसदी ने महंगाई को सबसे प्रमुख मुद्दा बताया।   

मोदी कितने बड़े फैक्टर
विधानसभा चुनाव से पहले जनता से मोदी सरकार के कामकाज को लेकर भी सवाल किया गया। बतौर प्रधानमंत्री पीएम मोदी के कामकाज को लेकर पूछा गए सवाल के जवाब में 46 फीसदी ने बहुत अच्छा कहा। 44 फीसदी ने संतोषजनक बताया तो 09 फीसदी ने बेहद खराब बताया। वहीं, 01 फीसदी लोगों ने अपनी कोई राय नहीं दी।