Home देश श्रद्धालुओं के लिए आज बंद रहेंगे द्वारकाधीश मंदिर के कपाट, ऑनलाइन कर...

श्रद्धालुओं के लिए आज बंद रहेंगे द्वारकाधीश मंदिर के कपाट, ऑनलाइन कर सकते है दर्शन

3

नई दिल्ली
 चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' जैसे-जैस गुजरात तटीय क्षेत्र की ओर बढ़ रहा है, इसका गंभीर असर भी देखने को मिल रहा है। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के चलते देवभूमि द्वारका में स्थित श्री द्वारकाधीश मंदिर को आज यानी 15 जून को श्रद्धालुओं के लिए बंद किया गया है। द्वारकाधीश मंदिर के साथ ही आज द्वारका बाजार भी बंद रहेगा। हालांकि, मंदिर की दिनचर्या पहले की तरह ही चलती रहेगी। द्वारकाधीश मंदिर के पुजारी मलय पंड्या ने कहा कि दिन के समय सुबह की पूजा, भोग और आरती होगी। वहीं, श्रद्धालुओं मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइ दर्शन कर सकते है।
 

द्वारकाधीश मंदिर ही नहीं, गुजरात तटवर्ती इलाकों के साथ तमात और मंदिर बंद रहेंगे। सोमनाथ मंदिर और पंचमहाल जिले में पावागढ़ मंदिर भी बंद रहेगा। हालांकि, द्वारकाधीश और दूसरे मंदिरों में विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाएगी। वहीं, श्रद्धालु आरती को ऑनलाइन मंदिर की वेबसाइट पर देख सकेंगे।  एएनआई के मुताबिक, चक्रवात बिपरजॉय की वजह से गुजरात के द्वारका में स्थित भड़केश्वर महादेव मंदिर के पास भी समुंद्र में खलबली मची हुई है। वहीं, गुजरात के द्वारका के गोमती घाट में हाईटाइड देखने को मिल रहा है। यहां भी तेज हवाओं के साथ ऊंची-ऊंची लहरें उठ रही हैं।

चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' के आज यानी 15 जून की शाम गुजरात के जखाऊ तट से टकराने की आशंका है। मौसम विभाग ने इससे भारी तबाही की चेतावनी दी है। साथ ही कहा है कि राजस्थान, महाराष्ट्र और केरल सहित 9 राज्यों के लिए अगले 48 घंटे बेहद अहम हैं।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, वीएससीएस (अत्यंत गंभीर चक्रवाती तूफान) 'बिपरजॉय' आज शाम तक जखाऊ बंदरगाह के पास मांडवी और कराची के बीच सौराष्ट्र और कच्छ और पाकिस्तान के आस-पास के तटों को पार करेगा।

कच्छ के जिलाधिकारी अमित अरोड़ा ने जानकारी देते हुए बताया कि पूर्वानुमान के मुताबिक आज शाम 4-5 बजे के बीच चक्रवाती तूफान 'बिपरजॉय' लैंडफॉल करेगा। जिला प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से तैयार है। 47000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। 6 NDRF, 3 RPF और 2 SDRF की टीम लगाई गई है। आर्मी को स्टैंड बाय पर रखा गया है।