Home राजनीति यहां तय हैं नौकरियों के रेट! बिना नाम लिए पीएम मोदी ने...

यहां तय हैं नौकरियों के रेट! बिना नाम लिए पीएम मोदी ने साधा ममता सरकार पर निशाना

2

नई दिल्ली
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को केंद्र सरकार के 'रोजगार मेला' कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पश्चिम बंगाल में भर्ती में हुए भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर ममता बनर्जी की बंगाल सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने सीधे तौर पर पश्चिम बंगाल या तृणमूल का नाम नहीं लिया लेकिन प्रधानमंत्री ने कार्यक्रम में अपने भाषण में भर्ती भ्रष्टाचार के आरोपों को लेकर बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, "रेस्तरां में रेट कार्ड की तरह ही पश्चिम बंगाल में विभिन्न स्तरों की सरकारी नौकरियों के लिए अलग-अलग 'दरें' हैं। राजनीतिक पंडितों के एक वर्ग को लगता है कि ममता बनर्जी की सरकार और पार्टी के खिलाफ पीएम मोदी के हालिया हमले अभूतपूर्व हैं।

बंगाल सरकार पर पीएम हमलावर
पीएम मोदी ने मंगलवार को वर्चुअल भाषण में कहा, "हाल ही में आपने एक राज्य के बारे में समाचार में देखा कि वहां कैसे 'कैश फॉर जॉब' की घटना हुई है। रेस्तरां जैसी सरकारी नौकरियों में सभी पदों के लिए 'रेट कार्ड' होते हैं।" प्रधानमंत्री ने शिकायत की कि 'उस राज्य' (पश्चिम बंगाल) में सभी पदों- चपरासी, ड्राइवर, शिक्षक, नर्स के लिए एक निश्चित दर है। उसके बाद दर्शकों से उनका सवाल था "आपको रेट कार्ड नहीं चाहिए, सेफ गार्ड?" पिछले कुछ समय में भाजपा के केंद्रीय नेताओं के विभिन्न स्तर राज्य में भर्ती भ्रष्टाचार की शिकायत करते रहे हैं, लेकिन यह पहली बार है जब पीएम ने ममता सरकार पर निशाना साधा है। राजनीतिक विश्लेषकों का एक वर्ग 23 जून को पटना में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा बुलाई गई विपक्षी भाजपा नेताओं की बैठक से पहले मोदी की टिप्पणियों को 'महत्वपूर्ण' मानता है।

पीएम ने साधा टीएमसी सरकार पर निशाना
प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल सरकार पर ही नहीं, बल्कि राज्य की सत्ताधारी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा, "परिवार व्यवस्था की राजनीति युवाओं को नौकरी के नाम पर लूट रही है।" पीएम मोदी का बयान ऐसे वक्त पर आया है जब टीएमसी सांसद और ममता बनर्जी के भतीजे भर्ती घोटाले में केंद्रीय एजेंसियों की जांच के घेरे में हैं। उन्होंने इस जांच को रद्द करने के लिए कई बार अदालतों का दरवाजा खटखटाया लेकिन उन्हें किसी तरह का फायदा नहीं हुआ।