Home व्यापार दो सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों दी विशेष सुविधा, जानें कैसे उठाएं...

दो सरकारी बैंकों ने अपने ग्राहकों दी विशेष सुविधा, जानें कैसे उठाएं लाभ

2

नई दिल्ली
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने यूपीआई-123पे सुविधा शुरू की है। इसकी मदद से ग्राहक बिना इंटरनेट किसी को भी भुगतान कर सकेंगे। इस सुविधा को शुरू करने वाला पीएनबी सार्वजनिक क्षेत्र का पहला बैंक बन गया है। इससे पहले कुछ निजी बैंकों ने यह सेवा शुरू की थी। बैंक की ओर से डिजिटल पेमेंट विजन 2025 के तहत इस सेवा को शुरू किया गया है। बैंक के एमडी और सीईओ ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में बड़ी संख्या में आज भी कीपैड फोन का इस्तेमाल होता है। इस सेवा से ग्राहक पूरे भारत में किसी को भी भुगतान कर पाएगा।

ऐसे करना होगा इस्तेमाल

    सबसे पहले बैंक के ग्राहकों को आईवीआर नंबर 9188123123 डायल करना होगा।
    इसके बाद लाभार्थी का चयन करना होगा। फिर लेनदेन को सत्यापित करना होगा।
    यह सेवा कई भाषाओं में उपलब्ध होगी। ग्राहक सुविधानुसार चयन कर सकते हैं।

 ATM स्क्रीन पर स्कैन कर निकाल सकेंगे पैसे, इस सरकारी बैंक ने शुरू की नई सुविधा

 बैंक खाते में संख्या की जगह नाम इस्तेमाल कर सकेंगे

 इंडियन ओवरसीज बैंक (आईओबी) ने 'मेरा खाता मेरा नाम' नाम से नई सुविधा शुरू की है। इसके तहत बैंक के ग्राहक खाता संख्या के रूप में कोई भी नाम इस्तेमाल कर सकेंगे। इस योजना की शुरुआत चेन्नई स्थित केंद्रीय कार्यालय से की गई है। यह सुविधा पूरे देश में आईओबी के सभी 49 क्षेत्रीय कार्यालयों में उपलब्ध होगी। शुरू में यह सेवा बचत और वेतन खाते के ग्राहकों के लिए उपलब्ध होगी। बैंक सीईओ ने कहा कि बैंकिंग उद्योग में यह अपनी तरह की पहली योजना है।

ऐसे बदल सकेंगे खाते का नाम: योजना के अनुसार, खाते का नाम सात अक्षरों, या सात संख्याओं, या सात अक्षरों और संख्याओं का मिश्रण हो सकता है। ग्राहकों को अपने 15 अंकों की खाता संख्या को याद रखने की आवश्यकता नहीं होगी।