Home मध्यप्रदेश प्रदेश में सरकार से बढ़ाया किसान सम्मान निधि का पैसा, अब...

प्रदेश में सरकार से बढ़ाया किसान सम्मान निधि का पैसा, अब मिलेंगे इतने रुपए

2

भोपाल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने किसानों को लेकर बड़ा ऐलान किया है। सीएम शिवराज ने किसानों को दी जाने वाली किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाने का फैसला किया है। सीएम शिवराज ने कहा कि अब किसानों को इस योजना के तहत 10 हजार की जगह 12 हजार रुपए दिए जाएंगे। इस तरह अब किसानों को हर महीने के हिसाब से एक हजार रुपए दिए जाएंगे।

सीएम चौहान यहां आयोजित किसान महाकुंभ को संबोधित कर रहे थे। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कहा कि जब वे चौथी बार मुख्यमंत्री बने तो उन्हें लगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को छह हजार रुपए दे रहे हैं, ऐसे में चार हजार रुपए राज्य सरकार को भी देने चाहिए। इस प्रकार किसानों को मिलने वाली राशि 10 हजार रुपए हो गई।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में केंद्र सरकार की ओर से दिए जा रहे छह हजार रुपए के साथ ही राज्य की ओर से भी छह हजार रुपए दिए जाएंगे, जिससे ये राशि 12 हजार रुपए हो जाएगी। साल के 12 माह के हिसाब से किसानों को प्रति माह 1 हजार रुपए दिए जाएंगे।

सीएम शिवराज ने कहा कि एक जमाना था जब छोटे-छोटे देश भारत को डराते थे, लेकिन आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हैं। अगर चीन ने जुर्रत की भारत की तरफ आंख उठाने की तो भारत के सैनिकों ने चीनी सैनिकों की गर्दन तोड़ कर चीन की सीमा में फेंक दिया। भारत की सीमाएं आज सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के 9 साल पूरे हुए हैं। ये नौ साल प्रगति, विकास और जनकल्याण के हैं। मां, बहन और बेटा बेटियों की भलाई के लिए है।

बता दें कि साल के आखिरी महीनों में मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में एक ओर कांग्रेस जहां सत्ता में वापसी करने को लेकर कई बड़े वादे कर रही है, वहीं मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार भी सरकार दोहराने के लिए तैयारी कर रही है। कांग्रेस जहां चुनावी वादों में जनता को लेकर कई वादे कर दिए हैं। कांग्रेस ने एमपी में किसानों का कर्ज माफ करने का भी वादा किया है। ऐसे में शिवराज सिंह द्वारा किसान सम्मान निधि बढ़ाने का फैसला किया है।