Home राज्यों से उत्तर प्रदेश अंतिम चरण में पहुंचा राम मंदिर के भूतल का निर्माण कार्य, अक्टूबर...

अंतिम चरण में पहुंचा राम मंदिर के भूतल का निर्माण कार्य, अक्टूबर तक होगा बनकर तैयार

1

अयोध्या

 उत्तर प्रदेश के अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण कार्य लगातार जारी है। जल्द ही राम भक्तों का इंतजार खत्म होगा और राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएंगा। फिलहाल, राम मंदिर के भूतल का काम अंतिम चरण में है और अक्टूबर 2023 तक इसे पूरा करने के लिए सहायक संरचनाओं का काम जोरों पर जारी है। वहीं, 22 जनवरी यानी अगले राम जन्मभूमि पर भगवान राम की नयी मूर्ति का अभिषेक होगा।
 
बता दें कि, राम भक्त राम मंदिर के तैयार होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। जल्द ही राम मंदिर बनकर तैयार हो जाएगा। मंदिर निर्माण का कार्य लगातार चल रहा है। मंदिर के अधिकारियों ने सोमवार को जानकारी दी कि, मंदिर के भूतल का काम अंतिम चरण में है। एक बयान के अनुसार, ‘‘राम मंदिर के भूतल के निर्माण कार्य की प्रगति की हाल में निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा सहित ट्रस्ट के वरिष्ठ सदस्यों द्वारा समीक्षा की गई थी। उन्होंने कहा गया है कि ‘लार्सन एंड टुब्रो’ और ‘टाटा कंसल्टिंग इंजीनियर्स’ की इंजीनियरिंग टीमों और श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधियों ने निर्माण कार्य की समीक्षा में हिस्सा लिया।
 
अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा सहित मंदिर ट्रस्ट द्वारा दिए गए बयान के मुताबिक, ‘‘श्री राम मंदिर, अयोध्या, के भूतल निर्माण का काम अंतिम चरण में प्रवेश कर गया है। इस काम को अक्टूबर, 2023 तक पूरा करने के लिए बुनियादी ढांचे के निर्माण का काम जोरों पर है। इसमें कहा गया है कि वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा दैनिक आधार पर निर्माण कार्य की प्रगति की निगरानी की जाती है और वास्तविक मुद्दों का समाधान किया जाता है। गर्भगृह के अलावा, मंदिर में पांच मंडप – गुड मंडप, रंग मंडप, नृत्य मंडप, प्रार्थना मंडप और कीर्तन मंडप हैं और इस पांच मंडपों के गुंबद का आकार 34 फुट चौड़ा और 32 फुट लंबा और आंगन से ऊंचाई 69 फीट से 111 फीट है।’’