Home मध्यप्रदेश कॉलेजों में छात्राओं के प्रवेश पर पंजीयन शुल्क नहीं, गलत जानकारी देने...

कॉलेजों में छात्राओं के प्रवेश पर पंजीयन शुल्क नहीं, गलत जानकारी देने पर दर्ज होगी FIR

2

भोपाल

उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में प्रवेश देने के लिए आनलाइन काउंसलिंग शुरू कर दी है। इसमें छात्राओं के प्रवेश पर खास फोकस किया है। छात्राओं को निशुल्क प्रवेश कराने की व्यवस्था की गई है। इसलिए छात्राओं को पंजीयन तक शुल्क नहीं देना होगा। यदि छात्राओं से किसी भी प्रकार का शुल्क लिया गया तो उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जा सकती है।

गत वर्ष गलत जानकारी देने पर दो कियोस्क को बंद किया गया था। छात्राओं को आनलाइन प्रवेश लेने में 50  रुपए के पोर्टल चार्ज की छूट दे रखी है। इसके बाद भी कियोस्क संचालक छात्राओं से 50-50 रुपए ले सकते हैं। अब विद्यार्थियों को विलंब शुल्क देना होगा। इससे ज्यादा शुल्क लेने पर विभाग संचालकों के खिलाफ एफआईआर कराएगा। चेतावनी के बाद कारस्तानी बंद नहीं हुई तो एमपी आनलाइन पोर्टल से आईडी बंद कराई जाएगी। इससे वे कियोस्क का संचालन भी नहीं कर पाएंगे।

छात्राओं को वापस होगा पोर्टल जार्च  
छात्राओं से पोर्टल चार्ज लेने की गत वर्ष शिकायतें हुई थीं, इसलिए वर्तमान सत्र में प्रवेश के दौरान अधिकारियों की टीम गठित की जाएगी। छात्राओं की शिकायत मिलने पर टीम जांच करेगी। छात्राओं को टीम को पोर्टल चार्ज के भुगतान की रसीद दिखानी होगी। टीम कियोस्क से छात्राओं की राशि वापस कराएगी। कियोस्क पर एफआईआर के बाद उसे बंद करने की कार्रवाई की जाएगी।

यहां होगी शिकायत
विभाग ने प्रवेश संबंधी कोई भी परेशानी होने पर राज्यस्तरीय कांट्रोल रूम बनाया है। विद्यार्थी मुख्यालय स्तर पर 0755-2551698, 2554763 और एमपी आनलाइन के हेल्प सेन्टर 0755-6720201 और बीएड के लिए 0755-2554572 पर सम्पर्क कर सकते हैं।  

71 सवालों के मिलंगे जवाब
विभाग ने अपने पोर्टल पर ई-प्रवेश सहायता (लाइव चैटिंग) की व्यवस्था की है। इसमें विद्यार्थी को आनलाइन प्रवेश लेने में कोई तकनीकी समस्या आती है तो वह लाइव चैटिंग पर जाकर आपनी समस्या को लिखेंगे, तो उन्हें तत्काल अपनी समस्या का आंसर मिल जाएगा। विभाग ने गाइडलाइन में 71 सवालों साथ जवाब गाइडलाइन में जारी किये हैं। इससे विद्यार्थियों का काफी राहत मिलेगी।