Home राज्यों से उत्तर प्रदेश फेल बच्चों को पास करने का दावा, ठगों से रहें सावधान, नहीं...

फेल बच्चों को पास करने का दावा, ठगों से रहें सावधान, नहीं तो पड़ेगा पछताना

5

यूपी
यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी हो जाने के बाद ठगों द्वारा छात्रों को ठगने का नया हथकंडा अपनाया गया है। रेलवे छात्रों को पास कराने का झांसा देकर उनके साथ ठगी की जा रही है। लगातार ऐसे मामले आने के बाद माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश द्वारा छात्रों और अभिभावकों को ऐसे लोगों से सावधान रहने के लिए कहा जा रहा है। अधिकारियों का कहना है कि पैसे लेकर पास कराने वाले ठग हैं।

10वीं और 12वीं की परीक्षा पास कराने के नाम पर उनके द्वारा छात्र-छात्राओं और अभिभावकों को अपने चंगुल में फंसाया जा रहा है और उनसे रुपए की डिमांड की जा रही है। रुपए मिल जाने के बाद ठग फोन उठाना बंद कर दे रहे हैं। शराब पिलाकर दोस्त के साथ कर रहा था 'गंदा काम', चीख सुनकर पहुंचा तीसरा शख्स, फिर वीडियो हुआ वायरल यह भी कहा जा रहा है कि फोन करने वाले जालसाज खुद को यूपी बोर्ड में कार्यरत कर्मचारी अधिकारी बताते हैं। बातचीत के दौरान छात्रों के बारे में डिटेल पता करने के बाद वे छात्रों को अच्छे अंक से पास कराने या फिर फेल छात्रों को पास कराने का आश्वासन देते हैं। फिर छात्रों के परिजनों से कहा जाता है कि यदि पैसा दे दिया जाए तो उनके छात्र को पास करा दिया जाएगा जिससे छात्र का एक साल बच जाएगा। ऐसे में अभिभावक और छात्र जालसाजों के बहकावे में आ जाते हैं और उनके खाते में पैसे ट्रांसफर कर देते हैं।

जानकारी पैसे ट्रांसफर किए जाने के बाद जालसाज पहले तो बरगलाता है तथा अधिक रुपए की डिमांड करता है। रुपए मिल गए तो सही नहीं तो हो बाद में वह फोन उठाना बंद कर देता है। ऐसे मामले लगातार सामने आ रहे हैं और अभिभावकों द्वारा शिकायत भी की जा रही है। शिकायत के बाद माध्यमिक शिक्षा सचिव द्वारा मीडिया को बताया गया कि इस मामले में सभी क्षेत्रीय कार्यालयों और डीआईओएस कार्यालय को अलर्ट जारी किया गया है। साइबर सेल की मदद से इन जालसाजों को पकड़ने का प्रयास जारी है।