Home हेल्थ टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा कम करता है योग

टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में रक्त शर्करा कम करता है योग

5

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है और हमारे जीवन पर योगा के परिवर्तनकारी प्रभाव के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है।  योगा और बादाम समग्र तंदुरूस्ती के लिए एक आदर्श जोड़ी हैं। योगा आपके शरीर और दिमाग का पोषण करता है

योगा  शरीर, मन और आत्मा के बीच तालमेल बिठाने की अपनी गहन क्षमता के साथ इस परिवर्तनकारी अनुभव को बढ़ाने के लिए एक स्वस्थ और संतुलित आहार अपनाने और हर दिन बादाम जैसे पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल करने से बेहतर तरीका क्या हो सकता है।

शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक
अभिनेत्री सोहा अली खान, फिटनेस और सेलिब्रिटी इंस्ट्रक्टर यास्मीन कराचीवाला और रितिका समद्दार, रीजनल हेड डायटेटिक्स, मैक्स हेल्थकेयर दिल्ली ने कहा योगा और बादाम समग्र तंदुरूस्ती के लिए एक आदर्श जोड़ी हैं। योगा आपके शरीर और दिमाग का पोषण करता है जबकि बादाम कुछ आवश्यक पोषक तत्व जैसे विटामिन ई, जिंक, आयरन आदि प्रदान करते हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं। शीला कृष्णस्वामी, न्यूट्रीशन एंड वेलनेस कंसल्टेंट ने कहा जर्नल आफ क्लिनिकल एंड डायग्नोस्टिक रिसर्च में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों में योग रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है।

नेहा रंगलानी, इंटीग्रेटिव न्यूट्रिशनिस्ट और हेल्थ कोच, टेलीविजन और फिल्म अभिनेत्री निशा गणेश और दक्षिण भारतीय अभिनेत्री प्रणिता सुभाष ने कहा  बादाम, अपनी प्राकृतिक अच्छाई के साथ एक योगा दिनचर्या के लिए एकदम सही हैं। अपने आहार में बादाम शामिल करने से आपके शरीर को पोषण मिलेगा और आपके योगा अनुभव में वृद्धि होगी।