Home छत्तीसगढ़ आओ सब मिलकर एक एक पेड़ लगाएं , इस प्रकृति को हरा...

आओ सब मिलकर एक एक पेड़ लगाएं , इस प्रकृति को हरा भरा खुशहाल बनाएं _पी.एच.ई.डिंडोरी

2

 डिंडोरी
 डिंडोरी लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग डिंडोरी के कार्यपालन यंत्री शिवम सिन्हा निर्देशन एवं मार्गदर्शन में विभाग के सहयोगी संस्था आदिति  के द्वारा विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर मिशन लाइव के अंतर्गत पर्यावरण संरक्षण हेतु ग्राम करोंदी विकासखंड करंजिया में जन  जागरूकता कार्यक्रम आयोजन किया गया जिसमें  ग्राम जल एवं स्वच्छता समिति के सदस्य स्व सहायता समूह की दीदियां एवं अन्य ग्राम वासियों ने हिस्सा लिया

इस दौरान प्रकृति के संरक्षण हेतु सभी ने पेड़ों की सुरक्षा एवं पेड़ लगाने का संकल्प लिया। सांकेतिक रूप से पर्यावरण की गोद में पौधा भी  रोपित किया गया ।प्रकृति के संरक्षण में पेड़ पौधों की अहम भूमिका होती है पेड़ों को लगाने के लिए थोड़ी सी श्रम एवं इच्छाशक्ति की आवश्यकता है ।

बदले में उपहार के रूप में पेड़ इतने सब कुछ लौटा देते हैं जिसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती थोड़ी सी पानी के बदले ना जाने कितने गुना पानी वापस करते हैं उसका हिसाब नही। यह ना केवल वर्षा को आकर्षित करते हैं बल्कि प्राणवायु ,फल औषधि एवं  भूमि जल का संचय भी करते हैं साथ ही मिट्टी के कटाव को भी रोकते हैं इस प्रकार हर प्रकार से पेड़ मानव जीवन के लिए लाभकारी हैं l अतः मानव को प्रकृति के साथ मित्रवत होने की जरूरत है पेड़ों की सुरक्षा एवं पेड़ लगाने की आवश्यकता है तभी हमारा भविष्य एवं हमारी पीढ़ी प्रकृति का सुखद आनंद ले सकेगी।