Home खेल नोवाक जोकोविच फिर बने नम्बर 1, 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के...

नोवाक जोकोविच फिर बने नम्बर 1, 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के बाद हासिल किया शीर्ष स्थान

5

पेरिस
 नोवाक जोकोविच फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के बाद एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर लौट आए हैं। एटीपी की वेबसाइट के अनुसार रविवार को उन्होंने कैस्पर रुड को सीधे सेटों में हराकर अपना रिकॉर्ड 23वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीता और कार्लोस अल्कराज को पीछे छोड़ा जो फ्रेंच ओपन तक नंबर 1 स्थान पर थे। 36 वर्षीय ने रोलैंड गैरोस में सेमीफाइनल में अलकराज को हराया। उनके अलावा रूसी टेनिस खिलाड़ी करेन खचानोव रैंकिंग में शीर्ष 10 में वापस आ गए हैं।

23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन जोकोविच ने बिग टाइटल्स की दौड़ में अपनी बढ़त का विस्तार करना जारी रखा और रविवार को फ्रेंच ओपन 2023 जीतकर सभी चार प्रमुख ट्रॉफियों (विंबलडन, यूएस ओपन, फ्रेंच ओपन, ऑस्ट्रेलियन ओपन) पर कम से कम तीन बार जीत दर्ज करने वाले पहले खिलाड़ी बन गए। बिग टाइटल की दौड़ में जिसमें ग्रैंड स्लैम खिताब, ओलंपिक एकल स्वर्ण पदक, निट्टो एटीपी फाइनल और एटीपी मास्टर्स 1000 प्रतियोगिताएं शामिल हैं, जोकोविच ने अपने मुख्य प्रतिस्पर्धियों राफेल नडाल और रोजर फेडरर (जो अब संन्यास हो चुके हैं) से बहुत आगे निकल गए हैं।

सर्बियाई खिलाड़ी के पास सबसे बड़ी चैंपियनशिप जीत (23; एकल रिकॉर्ड), एटीपी फाइनल जीत (6; फेडरर के साथ बराबरी पर) और मास्टर्स 1000 जीत (38; एकल रिकॉर्ड) का रिकॉर्ड है। उसके पास वर्तमान में नडाल के 59 और फेडरर के 54 के खिलाफ 67 बड़ी खिताबी जीत हैं। 36 वर्षीय 1969 में रॉड लेवर के बाद एक ही सीजन में सभी चार बड़े ग्रैंड स्लैम जीतने वाले पहले व्यक्ति बनने के करीब हैं। 2021 में यूएस ओपन के फाइनल में हारने से पहले जोकोविच ने साल की पहली तीन बड़ी चैंपियनशिप जीती थीं।

कोर्ट फिलिप-चैटरियर में फ्रेंच ओपन 2023 के फाइनल में जोकोविच ने अपनी ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए रूड की मजबूत शुरुआत को मात दी। तीसरी सीड ने टाई ब्रेक में 1-4 से पिछड़ने के बाद पहला सेट जीत लिया। इसके बाद उन्होंने दूसरे और तीसरे सेट में पिछले दो दिनों की अपनी सर्वश्रेष्ठ हिटिंग की और तीन घंटे 13 मिनट में जीत हासिल की।