Home मध्यप्रदेश सतपुड़ा भवन की आग 14 घंटे में हुई शांत, MP से लेकर...

सतपुड़ा भवन की आग 14 घंटे में हुई शांत, MP से लेकर दिल्ली तक रातभर रही हलचल; कितना बड़ा नुकसान

2

भोपाल
भोपाल में मध्य प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों वाले सतपुड़ा भवन की आग पर करीब 14 घंटे बाद काबू पा लिया गया है। हालांकि, इमारत के अंदर से अब भी धूआं निकलता दिख रहा है। सेना, दमकल विभाग और सीआईएसएफ की मदद से मंगलवार सुबह आग पर काबू पाया जा सका। सोमवार शाम करीब 4 बजे से भड़की इस आग में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। फिलहाल राहत का काम जारी है। अधिकारियों ने कहा कि आग से कई विभागों के फर्नीचर और दस्तावेज नष्ट हो गए हैं।

भोपाल में मध्य प्रदेश सरकार के विभिन्न विभागों के कार्यालयों वाले 'सतपुड़ा भवन' की तीसरी मंजिल पर सोमवार को भीषण आग लग गई थी, जिसके बाद अधिकारियों को आग बुझाने के लिए सेना, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) और तेल कंपनियों की दमकल की गाड़ियां मंगवानी पड़ीं। बताया जा रहा है कि, छह मंजिला इमारत में लगी इस भीषण आग में चार मंजिलों का करीब 80 फीसदी हिस्सा चल गया है। इस आग में करीब 12 हजार फाइलें जलने की बात कही जा रही है।

भोपाल के जिला कलेक्टर आशीष सिंह ने कहा कि मंगलवार सुबह आग पर पूरी तरह काबू पा लिया गया है। कहीं पर भी अब लपटें नहीं हैं। सेना और सीआईएसएफ सहित सभी एजेंसियां ​​आग बुझाने के लिए एक साथ आईं और अब आग पर काबू पा लिया गया है। फिलहाल अंदर कूलिंग का काम जारी है। कल उन्होंने कहा था  कि आग इसलिए तेजी फैल गई क्योंकि इमारत में भारी मात्रा में फाइलें जमा हैं और भारी धुएं के कारण दमकलकर्मी अंदर नहीं जा सके।   एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और गृह मंत्री अमित शाह को आग के बारे में अवगत कराया और इसे बुझाने के लिए सहायता मांगी थी। पीएम मोदी ने चौहान को आग पर काबू पाने के लिए केंद्र की ओर से हर संभव सहायता मुहैया कराने का आश्वासन दिया था।

मुख्यमंत्री चौहान ने रात में ही राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और तमाम बड़े अधिकारियों को स्थिति का जायजा लेने के लिए सतपुड़ा भवन पहुंचने का भी निर्देश दिया। जानकारी के अनुसार, तीसरी मंजिल पर लगी आग सतपुड़ा भवन की ऊपरी छठी मंजिल और छत तक फैल गई। आग की लपटों को दूर तक देखा जा सकता था। सतपुड़ा भवन की यह इमारत मध्य प्रदेश सरकार के सचिवालय वल्लभ भवन के सामने एक पहाड़ी पर स्थित है।