Home देश लॉरेंस बिश्नोई और काला जठेड़ी समेत इन 14 गैंगस्टरों के नाम आतंकी...

लॉरेंस बिश्नोई और काला जठेड़ी समेत इन 14 गैंगस्टरों के नाम आतंकी सूची में शामिल, NIA ने कसा शिकंजा

3

नई दिल्ली
कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई और काला जठेड़ी अब आतंकी सूची में शामिल किए गए हैं। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बिश्नोई के खिलाफ दो अलग-अलग मुकदमे दर्ज किए हैं। जिनमें से एक में अदालत में आरोपपत्र भी दाखिल कर दिया गया है। वहीं, दूसरे मामले में लॉरेंस बिश्नोई का संबंध विदेश में बैठे आतंकी समूहों के साथ होने के आरोप के तहत उसकी गिरफ्तारी की गई है।

पटियाला हाउस कोर्ट स्थित विशेष न्यायाधीश शैलेन्द्र मलिक की अदालत में एनआईए ने आरोपपत्र दाखिल करते हुए गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी समेत 14 गैंगस्टरों को आरोपी बनाया है। जिनमें उसके गैंग के लोग शामिल हैं। वहीं आरोपपत्र दाखिल करने वाली एनआईए अब गैंगस्टर के परिजनों की भूमिका की भी जांच कर रही है।

खास बात यह है कि इन पर गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम (यूएपीए) अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप लगाए गए हैं। इतना ही नहीं, इस आरोपपत्र में उसके संबंध पाकिस्तान आधारित आतंकी संगठन बब्बर खालसा इंटरनेशनल के साथ होना बताया गया है। आरोपपत्र में यह जिक्र भी किया गया है कि लॉरेंस के तार कई अन्य दूसरे कुख्यात आतंकी संगठनों से भी जुड़े हैं। हालांकि एनआईए ने अदालत में आरोपपत्र दाखिल करते समय यह कहा कि वह इसको लेकर अभी आगे की जांच कर रही है। एनआईए ने परिजनों पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। एक आरोपी काला राणा के पिता को आरोपी भी बना दिया गया है।

बचाव पक्ष की दलील : लॉरेंस के वकील विशाल चोपड़ा ने कहा, एनआईए के आरोपपत्र में गैरकानूनी कारोबार की बात तो है पर राष्ट्रीय सुरक्षा के खतरे पर आरोप स्पष्ट नहीं है।

दो अलग-अलग मामले दर्ज किए
पहले मामले में जहां एनआईए ने अदालत में चार्जशीट दायर कर दी है। वहीं, दूसरे मामले में मुख्य आरोपी लॉरेंस बिश्नोई को बनाते हुए दूसरे देश में बैठे खालिस्तान समर्थक दलप्रती दल्ला के साथ साजिश रचने का आरोप है। आरोप है कि लॉरेंस ने गुर्गों से कमाई मोटी रकम विदेशों में जमा कराई है।

नशे का कारोबार भी चला रहा गिरोह
एनआईए ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि यह अलग-अलग राज्यों से यह गिरोह नशे का कारोबार भी चला रहा है। दूसरे देशों से ड्रग्स मंगाकर यहां के युवाओं में फैलाया जा रहा है। इससे गैंग मोटी रकम कमा रहा है।

आतंकी संगठनों से रिश्ता रखने वाले 14 गैंगस्टर की सूची तैयार
एनआईए ने आतंकी संगठनों से संबंध रखने वाले गैंगस्टरों की सूची में 14 नाम शामिल किए हैं। ये हैं-लॉरेंस बिश्नोई, काला जठेड़ी, जगदीप सिंह उर्फ जग्गू, सत्विन्द्रजीत सिंह उर्फ गोल्डी बराड़ (कनाडा निवासी), सचिन थपन उर्फ सचिन बिश्नोई, अनमोल बिश्नोई उर्फ भानू, विक्रमजीत उर्फ विक्रम बरार, विरेन्द्र प्रताप सिंह उर्फ काला राणा, जोगिंद्र सिंह, राजेश कुमार उर्फ राजू मोटा, राजू बसोड़ी, अनिल चिप्पी, नरेश यादव और शाहबाज अंसारी।

युवाओं को भर्ती करते थे
एनआईए ने आरोपपत्र में लॉरेंस बिश्नोई व अन्य पर युवाओं को बरगला कर भर्ती करने एवं उनका गलत इस्तेमाल का आरोप लगाया है। युवाओं को आतंक के खेल में शामिल कर रहे हैं। हथियारों की खरीदकर युवाओं के हाथ में थमाकर फिरौती जैसे अपराध करा रहे हैं।