Home मध्यप्रदेश क्रिटिकल केयर यूनिट के बनने पर गंभीर रोगियों को उपचार हेतु बाहर...

क्रिटिकल केयर यूनिट के बनने पर गंभीर रोगियों को उपचार हेतु बाहर नहीं जाना होगा – डॉ. मिश्र

4

 गृह मंत्री ने 25 करोड़ की लागत से निर्मित यूनिट के निर्माण कार्य का किया भूमि-पूजन
दतिया

क्रिटिकल केयर यूनिट के बनने पर गंभीर रोगियांे को उपचार हेतु बाहर नहीं जाना होगा – डॉ. मिश्र गृह मंत्री ने 25 करोड़ की लागत से निर्मित यूनिट के निर्माण कार्य का किया भूमि-पूजन दतिया मध्यप्रदेश शासन के गृह, जेल, संसदीय कार्य एवं विधि विधायी विभाग के मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र कहा कि दतिया मेडीकल कॉलेज में क्रिटिकल केयर यूनिट के बनने पर गंभीर मरीजों को उपचार हेतु बाहर नहीं जाना पड़ेगा। उनका उपचार दतिया में ही होगा बल्कि ग्वालियर संभाग सहित सीमावती जिलों के मरीज को भी यूनिट का लाभ मिलेगा।

गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र रविवार को शासकीय मेडीकल कॉलेज दतिया में 25 करोड़ की लागत से निर्मित होने वाली 50 विस्तरों वाली क्रिटिकल केयर यूनिट के भूमि-पूजन कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि ब्रेन स्ट्रोक, हार्टअटैक, सर्पदंश और जहर खुरानी जैसी गंभीर मरीजों का उपचार इस यूनिट के माध्यम से हो सकेगा। जिससे मरीजों की त्वरित जान बचाई जा सकेगी। उन्होंने कहा कि क्रिटिकल केयर यूनिट बन जाने से दतिया के लोगों को ही नहीं बल्कि संभाग सहित सीमावर्ती जिलों के लोगों को भी उपचार की सुविधा मिलेगी। यूनिट के शुरू हो जाने पर गंभीर मरीजों को ग्वालियर, भोपाल एवं दिल्ली के बड़े चिकित्सालयों में उपचार हतु नहीं ले जाना पड़ेगा क्रिटिकल केयर यूनिट प्रधानमंत्री आयुष भारत हैल्थ इन्फ्रास्ट्रक्चर मिशन 2022-23 के तहत् निर्माण किया जा रहा है जिसकी लागत 25 करोड़ है।

जिसमें 15.5 करोड़ यूनिट के निर्माण पर और 9.5 करोड़ रूपये की राशि उपकरणांे एवं मशीन पर व्यय होगी। कर्यक्रम के शुरू में दतिया मेडीकल कॉलेज के डीन डॉ. दिनेश उदैनिया ने क्रिटिकल केयर यूनिट के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर पूर्व विधायक डॉ. आशाराम अहिरवार, नगर पालिका दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि प्रशांत ढेंगुला, उपाध्यक्ष योगेश सक्सैना, जिला पंचायत दतिया अध्यक्ष प्रतिनिधि धीरू दांगी, उपाघ्यक्ष प्रतिनिधि संतोष लशकरी, बड़ौनी नगर पालिका अध्यक्ष कमलेश अहिरवार, सर्वश्री विपिन गोस्वामी, अतुल भूरे चौधरी, रघुवीर कुशवाहा, गिन्नी राजा परमार, जीतू कमरिया, मीनाक्षी कटारे, राजकुमारी वर्मा, अन्नू पठान, परशुराम अहिरवार, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी कमलेश भार्गव सहित मेडीकल कॉलेज के छात्र-छात्रायें अन्य जनप्रतिनिधि व गणमान्यजन आदि उपस्थित रहे।