Home राज्यों से रामलीला मैदान में AAP की रैली, पैरामिलिट्री फोर्स से लेकर CCTV तक;...

रामलीला मैदान में AAP की रैली, पैरामिलिट्री फोर्स से लेकर CCTV तक; ट्रैफिक में भी बदलाव

2

 नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party ) ने दिल्ली के रामलीला मैदान (Ramlila Maidan) में विशाल महारैली का ऐलान किया है। इस महारैली के दौरान रामलीला मैदान और आसपास के इलाकों में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है। आम आदमी पार्टी केंद्र सरकार के अध्यादेश के खिलाफ यह रैली कर रही है। ऐसा अनुमान जताया गया है कि इस रैली में करीब 1 लाख लोग शामिल हो सकते हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि पैरामिलिट्री फोर्स की 12 कंपनियां तैनात की जाएंगी। इसके अलावा स्थानीय पुलिस की भी इस महारैली के दौरान तैनाती रहेगी। इसके अलावा सीसीटीवी से भी निगरानी की जाएगी। रामलीला मैदान के प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर भी लगाया गया है। इस महारैली में आने वाले लोगों की जांच के बाद ही उन्हें मैदान के अंदर जाने की अनुमति मिलेगी। रैली के दौरान जिले के वरिष्ठ अधिकारी भी वहां मौजूद रहेंगे।

पुलिस की तरफ से कहा गया है कि इस महारैली में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो सकते हैं। इसे देखते हुए यातायात के भी उचित प्रबंध किये गये हैं। ट्रैफिक पुलिस ने रैली को देखते हुए वाहनों के परिचालन को लेकर कुछ रास्तों में बदलाव किया है। महारैली स्थल पर फायर टेंडर और एंबुलेंस की भी व्यवस्था की गई है। ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर कहा है कि महाराज रंजीत सिंह मार्ग, मीर दर्द चौक, अजमेरी, गेट, जेएलएन मार्ग, भवभूति मार्ग, मिंटो रोड, दिल्ली गेट, राउंड अबाउट मार्केट से लेकर हमदर्द चौक और राउंड अबाउट पहाड़गंज चौक मुख्य डायवर्जन प्वाइंट होंगे।

इसके अलावा रंजीत सिंह फ्लाईओवर से लेकर बाराखंभा रोड और गुरु नानक चौक, मिंटो रोड से लेकर राउंड अबाउट कमला मार्केट, विवेकानंद मार्ग, जेएलएन मार्ग (दिल्ली गेट से गुरु नानक चौक) और चमन लाल मार्ग समेत कुछ अन्य रास्तों पर सुबह 8 बजे से पाबंदी या डायवर्जन रहेगा। ट्रैफिक पुलिस ने आम लोगों से अपील की है कि वो इन रास्तों पर आने से बचें। इसके अलावा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या ISBT जा रहे लोगों से भी अपील की गई है कि वो यातायात को देखते हुए समय से पहले ही घर से निकले ताकि उन्हें यात्रा में कठिनाई ना हो। पुलिस की तरफ से कहा गया है कि सार्वजनिक यातायात के साधनों का वो ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें और सिर्फ उन्हीं जगहों पर गाड़ियां पार्क करें, जहां गाड़ी पार्क करने की अनुमति दी गई है।

एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर कोई संदिग्ध वस्तु नजर आती है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दी जाए। आम आदमी पार्टी की प्रवक्ता रीना गुप्ता ने कहा हमें उम्मीद है कि करीब 1 लाख लोग इस रैली में आएंगे। पार्टी ने व्यापक पैमाने पर आ लोगों को यह बताया है कि अध्यादेश की वजह से उनके दैनिक जीवन पर क्या प्रभाव पड़ेगा।