Home मध्यप्रदेश महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में भागीदार बनेगी ’’लाड़ली बहना योजना’’

महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण में भागीदार बनेगी ’’लाड़ली बहना योजना’’

3

भोपाल
गुरूवार को पूरे भोपाल जिले के गांव-गांव में खुशी का माहौल है। बहने आज फूली नही समा रही है। अपने भाई मुख्यमंत्री शिवराज जी का धन्यवाद करते हुए। बहने आत्म निर्भरता का त्यौहार मना रही है। भोपाल जिले की समस्त 222 ग्राम पंचायतों में विशेष ग्राम सभाओं का अवसर था। ग्राम सभा के आयोजन में मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन कर बहनों को योजना के उद्देश्य से अवगत कराया गया। पात्र महिलाओं की अंनतिम सूची का वाचन किया गया मुख्यमंत्री लाडली बहना अंतर्गत प्राप्त राशि के उपयोग के संबंध में महिलाओं से संवाद किया गया, महिलाओ द्वारा माननीय मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुये राशि का उपयोग स्वरोजगार और आजीविका के संसाधनों को विकसित करने, बच्चो की शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण इत्यादि के लिए उपयोग करने की बात की गई, बहनो ने मुख्यमंत्री जी की फोटो के साथ सेल्फी भी ली, ‘‘मैं हूं मध्यप्रदेश की लाडली बहना सेल्फी कॉन्टेस्ट में बढ़ चढ़कर  ग्राम सभा के साथ साथ भजन, सांस्कृतिक गतितिधियां मे अधिक संख्या में सहभागिता की तथा जिन महिलाओं के खाते डी.बी.टी. इनेबल नही है, उन्हें सूचित करते हुए बैंक/पोस्ट ऑफिस के माध्यम से डी.बी.टी. इनेबल कराने में मदद की गई।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजनान्तर्गत जागरूक महिलाओं के संघठन की दिशा में लाडली बहना सेना का निर्माण प्रत्येक ग्राम पंचायतों में किया जाएगा। महिलाएं अपने कर्तव्यों और अधिकारों के प्रति जागरूक हो एवं इनका उपयोग करने में सक्षम हो, महिलाओं के मुद्दो को समाज के समक्ष दृढ़ता से प्रस्तुत करना, सामाजिक विकास में महिलाओं की भागीदारी को बढाने के उदेश्य से गठन किया गया। ग्राम स्तर पर एक लाडली बहना सेना होगी, जिसमें ग्राम की इच्छुक 23 से 60 आयुवर्ग की महिलाए सदस्य होगी, 1500 से कम आबादी वाले ग्रामो में 11 सदस्यीय एवं 1500 से अधिक आबादी वाले ग्रामो मे 21 सदस्यीय लाडली बहना सेना का गठन किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार प्रदेश की समस्त पात्र बहनों के खाते में 10 जून 2023 को 1000 हजार रूपए की राशि डाली जायेगी। कोई भी पात्र महिला योजना के लाभ से वंचित न रहे इसके लिए ग्राम पंचायत द्वारा बैंकों के माध्यम से समस्त आवश्यक कार्यवाहियां जैसे डी.बी.टी. इनेबल, आधार लिंक आदि पूर्ण की जा रही है। विशेष ग्राम सभाओं के माध्मय से आज जिले की समस्त ग्राम पंचायतों में पात्र बहनों का योजना के स्वीकृति पत्र विधायको/जनप्रतिनिधियों के माध्यम से वितरित किये जा रहे है।
-0-