Home हेल्थ खून में घुलकर ब्रेन डैमेज कर सकता है अमोनिया

खून में घुलकर ब्रेन डैमेज कर सकता है अमोनिया

3

अमोनिया एक जहरीला पदार्थ है, जो खून में जमा होकर नसों और दिमाग को डैमेज कर सकता है, इसका इलाज नहीं कराने से मौत का जोखिम होता  है। कोलेस्ट्रॉल, यूरिक एसिड और शुगर की तरह खून में अमोनिया का लेवल बढ़ना भी सेहत के लिए खतरे की बात है।

ब्लड में इसका लेवल बढ़ने के मेडिकल भाषा में हाइपरमोनमिया कहा जाता है। अमोनिया आपकी खून की नसों और रीढ़ की हड्डी के लिए विषैला होता है। अमोनिया को NH3 के रूप में भी जाना जाता है। यह अपशिष्ट उत्पाद है जिसे आपकी आंतें तब बनाती हैं जब वे प्रोटीन को पचाती हैं। आम तौर पर इसे आपका लिवर इसे संसाधित करता है और यह पेशाब के जरिये बाहर निकल जाता है। अगर किसी वजह से लिवर इसे खत्म नहीं कर पाता है, तो यह खून में इकठ्ठा होने लगता है। ध्यान रहे कि हाइपरमोनमिया एक जानलेवा स्थिति है और इसके लिए तुरंत उपचार की जरूरत होती है।

अमोनिया लेवल बढ़ने के कारण
शरीर में अमोनिया का लेवल बढ़ने का सबसे बड़ा कारण लिवर से जुड़े रोग हैं। अगर आप किसी तरह के लिवर के रोग से पीड़ित हैं, तो आपके खून में इसकी मात्रा बढ़ सकती है। इसकी वजह यह है की लिवर इसे सही तरह संसाधित नहीं कर पाता है। किडनी या लिवर फेलियर होना, कुछ जेनेटिक कारण और खाने-पीने की कुछ चीजें जैसे प्याज, सोयाबीन, आलू के चिप्स सलामी और मक्खन में इसकी मात्रा अधिक पाई जाती है। रोजाना दही खाने की कोशिश करें क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स अधिक होता है।

एनिमल प्रोटीन से बचें
अन्य प्रकार के पशु प्रोटीन की तुलना में रेड मीट प्रोटीन से आपके रक्त में अमोनिया को बढ़ाने की अधिक संभावना है। इसके बजाय आप चिकन जैसा हल्का मांस खा सकते हैं, बेहतर है कि इससे भी बचें।

प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करें
बीन्स और दाल का प्रोटीन एनिमल प्रोटीन की तुलना में अधिक धीरे-धीरे पचता है। यही वजह है कि आपके शरीर के पास पचने के दौरान निर्मित अमोनिया का निपटान करने के लिए अधिक समय होता है।

जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन करें
जिंक अमोनिया को कम करने में मदद कर सकता है। लिवर की बीमारी वाले लोगों में जिंक का लेवल कम होता है। इसके लिए आप जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों का अधिक सेवन कर सकते हैं या डॉक्टर की सलाह पर जिंक सप्लीमेंट ले सकते हैं।

अमोनिया बढ़ने के लक्षण
जब अमोनिया शरीर से बाहर नहीं निकल पाता और खून में जमा होने लगता है, तो पीड़ित को कई लक्षण महसूस हो सकते हैं। अगर आपको लिवर या किडनी से जुड़ी कोई बीमारी है या ऊपर बताए लक्षण महसूस होते हैं, तो आप तुरंत डॉक्टर के पास जाएं। डॉक्टर टेस्ट करके आपको सही दवा या इलाज की सलाह दे सकता है। ध्यान रहे कि यह जानलेवा स्थिति है इसलिए इसे नजरअंदाज न करें। रोबायोटिक्स फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आपको खाद्य पदार्थों को पचाने में मदद करते हैं और आपको बीमारी से बचाते हैं। ये बैक्टीरिया आपके आंत को अधिक प्रभावी ढंग से अमोनिया को पचाने और खत्म करने में मदद कर सकते हैं।आप किण्वित डेयरी उत्पाद जैसे केफिर साउरक्राट आदि का सेवन कर सकते हैं।