Home व्यापार Byju’s कंपनी में छंटनी… 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की लिस्ट तैयार!

Byju’s कंपनी में छंटनी… 1000 से ज्यादा कर्मचारियों की लिस्ट तैयार!

4

 नई दिल्ली

एडटेक कंपनी बायजू (Byju's) में बड़ी छंटनी की तैयारी की जा रही है. कंपनी ने 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों को निकालने के लिए लिस्ट तैयार कर ली है, जो इनमें से ज्यादातर सेल्स और मार्केटिंग टीम से संबंधित हैं. इस संबंध में जारी एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव चैनलप्ले और रैंडस्टैड जैसी कंपनियों के तीसरे पक्ष के पेरोल पर हैं. आइए जानते हैं कंपनी के Layoff Plan के बारे में…

बायजू में दूसरे राउंड की छंटनी की तैयारी
वैश्विक स्तर पर बढ़ते मंदी (Recession) के खतरे के बीच दुनियाभर की बड़ी-बड़ी कंपनियों में छंटनी (Layoff) का सिलसिला लंबे समय से जारी है और भारत भी इससे अछूता नहीं है. देश में भी कई बड़ी कंपनियों ने कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. अब एडटेक सेक्टर की दिग्गज कंपनी बायजू (Byju's) एक बार फिर अपने वर्कफोर्स को कम करने जा रही है और 1,000 से ज्यादा कर्मचारियों की लिस्ट तैयार कर ली है. कंपनी में इससे पहले भी इस साल की शुरुआत में भी कंपनी ने करीब 1,000 लोगों की नौकरी से निकाल दिया था.

40 मिलियन डॉलर के भुगतान से चूकी कंपनी
Byju's का यह कदम बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) की अगुवाई वाली कंपनी द्वारा इस सप्ताह के शुरू में 1.2 अरब डॉलर के सावधि ऋण बी (TLB) पर लगने वाले करीब 40 मिलियन डॉलर का तिमाही ब्याज का भुगतान ना कर पाने के बाद उठाया गया है. इस मामले में बायजू ने अमेरिकी कोर्ट में मुकदमा भी दायर कराया है. द मॉर्निंग कॉन्टेक्स्ट की रिपोर्ट के अनुसार, इस छंटनी के इस कदम से BYJU'S की बिक्री और मार्केटिंग टीमों को सबसे अधिक नुकसान होगा.

पिछले साल अक्टूबर में दिए थे संकेत
बिजनेस टुडे पर छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अक्टूबर 2022 तक बायजू ने छंटनी (Buju's Lay Off) के संकेत दे दिए थे और एक कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि मार्च 2023 तक कंपनी के कुल वर्कफोर्स में से 2,500 कर्मचारियों की कटौती की जाएगी. इसके बाद पहले राउंड की छंटनी की जा चुकी है और अब दूसरे राउंड में कर्मचारियों को निकालने का प्लान तैयार कर लिया गया है.

लागत में कटौती के लिए छंटनी
रिपोर्ट के मुताबिक, एडटेक कंपनी Byju's कॉस्ट कटिंग (Cost Cutting) के तहत वर्कफोर्स में कटौती कर रही है. छंटनी (Layoff) से प्रभावित होने वाले ज्यादातर कर्मचारी ऑन-ग्राउंड सेल्स टीमों का हिस्सा हैं और संविदा पर कॉन्टैक्ट बेस पर कंपनी से जुड़े हुए हैं. इन कर्मचारियों की हायरिंग बायजू थर्ड पार्टी के जरिए करती है.