Home मध्यप्रदेश प्रदेश में खोले जाएंगे 5 नए थाने – गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

प्रदेश में खोले जाएंगे 5 नए थाने – गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

3

 भोपाल.

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा है कि प्रदेश में 5 नए थाने और खोले जाएंगे। भोपाल के कोलार थानाक्षेत्र के कजलीखेड़ा, खरगोन जिला मुख्यालय के पुलिस सहायता केंद्र जैतापुर के स्थान पर नया थाना, सीधी जिले के मड़वास चौकी और सेमरिया, देवास के कमलापुर चौकी को थाने में अपग्रेड किए जाने की प्रक्रिया विचाराधीन है।

अभी कोलार में पांच लाख की आबादी पर एक थाना है। वहीं, खरगोन जिला मुख्यालय के पुलिस सहायता केंद्र जैतापुर के स्थान पर नया थाना, सीधी जिले के मड़वास चौकी और सेमरिया और देवास के कमलापुर चौकी को थाने में उन्नयन किए जाने की प्रक्रिया विचाराधीन है।

    प्रदेश में कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए 5 नए थाने बनाने की प्रक्रिया विचाराधीन है।  भोपाल के कोलार में कजली खेड़ा, खरगोन में जैतापुर, सीधी में मड़वास एवं सेमरिया और देवास में कमलापुर थाना बनाया जाएगा।

वहीं, गृहमंत्री ने बताया कि एनडीपीसी एक्ट मामले के निराकरण के लिए विषय न्यायालयों की स्थापना की कार्रवाई जा रही है। मिश्रा ने बताया कि वर्तमान में मध्यप्रदेश के 45 जिलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष न्यायाधीश नियुक्त हैं, शेष 7 जिलों अशोकनगर, हरदा, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, निवाडी एवं आगर में विशेष न्यायालयों की स्थापना के संबंध में अधिसूचना जारी किए जाने की कार्यवाही की जा रही है।

मिश्रा ने कहा कि विशेष न्यायालय की स्थापना हो जाने से, इन जिलों में एनडीपीएस एक्ट के तहत दर्ज प्रकरणों का त्वरित निराकरण होना संभव हो सकेगा। साथ ही इन प्रकरणों की पैरवी के लिए आने जाने में होने वाला समय एवं धन का अपव्यय भी कम हो सकेगा, इसके अतिरिक्त साक्षियों को संबंधित न्यायालय जाने में भी सुविधा होगी।

    प्रदेश में 45 जिलों में एनडीपीएस एक्ट के प्रकरणों के निराकरण के लिए विशेष न्यायाधीश नियुक्त हैं।

    शेष 7 जिलों अशोकनगर, हरदा, बुरहानपुर, सिंगरौली, उमरिया, निवाड़ी एवं आगर में विशेष न्यायालय की स्थापना के संबंध में अधिसूचना जारी की जाने की कार्यवाही की जा रही है।