Home मध्यप्रदेश कायाकल्प अभियान में 750 करोड़ से हो रहा सड़कों का नवीनीकरण

कायाकल्प अभियान में 750 करोड़ से हो रहा सड़कों का नवीनीकरण

4

डामरीकरण के 923 एवं सी.सी. सड़क के 838 कार्य स्वीकृत

भोपाल

कायाकल्प अभियान में नगरीय निकायों की सड़कों के नवीनीकरण एवं सुदृढ़ीकरण का कार्य किया जा रहा है। इस कार्य के लिये 750 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गये हैं। स्वीकृत राशि में से अब तक 350 करोड़ रूपये नगरीय निकायों को आवंटित कर दिये गये हैं। अभियान में डामरीकरण के 923 और सी.सी. सड़क उन्नयन/निर्माण के 838 कार्य स्वीकृत किये गये हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने डामरीकृत सड़कों का कार्य 30 जून और सीमेंट-कांक्रीट सड़क का कार्य अगस्त माह तक पूरा करने के निर्देश दिये हैं।

त्रि-स्तरीय मॉनिटरिंग की व्यवस्था

सभी निकायों को अभियान में गति लाने के निर्देश जारी किये गये हैं। किये जा रहे निर्माण कार्यों के लिये राज्य, संचालनालय एवं संभाग स्तर पर समितियों का गठन कर त्रि-स्तरीय मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गई है। मोबाइल एप तैयार कर कार्यों की जानकारी ऑनलाइन संकलित की जा रही है। गुणवत्ता पर सख्ती के कारण कम दर के निविदाकारों द्वारा अनुबंध नहीं करने पर निविदा की अमानत राशि राजसात की गई है और निविदाएँ पुन: आमंत्रित की गई हैं।

नगरीय निकाय खेतिया एवं पानसेमल में बिटुमिनस की थिकनेस कम पाये जाने पर कार्य को अमान्य कर थिकनेस बढ़वाई गई। आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास ने भी शासन की गाइड-लाइन के अनुसार गुणवत्तापूर्ण कार्य समय-सीमा में कराने के निर्देश जारी किये।