Home राज्यों से उत्तर प्रदेश लखनऊ में बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क, 10 हजार करोड़ निवेश से एक...

लखनऊ में बनेगा मेगा टेक्सटाइल पार्क, 10 हजार करोड़ निवेश से एक लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार

5

लखनऊ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सरकार ने लखनऊ की मलिहाबाद तहसील में 1,000 एकड़ में एक पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने की योजना बनाई है। सरकार की ओर से दावा किया जा रहा है कि इस टेक्स्टाइल पार्क में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और लगभग एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा।

अधिकारियों की माने तो इस टेक्सटाइल पार्क में औद्योगिक भूखंड, शेड और सामान्य बुनियादी ढांचा जैसे बिजली आपूर्ति, जल आपूर्ति, गोदाम और प्रशिक्षण सुविधाएं होंगी। सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर विकसित किया जाएगा और इसमें श्रमिकों को भी शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही इस पार्क में छात्रावास, आवास क्षेत्र, चिकित्सा सुविधाएं, वाणिज्यिक और मनोरंजक सुविधाएं, खुली जगह और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम होंगे।

एक योगी की मुख्यमंत्री बनने का कहानी, ऐसे बीता अजय सिंह बिष्ट का बचपन मलीहाबाद में एक हजार एकड़ में बनेगा योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य की राजधानी में मलीहाबाद तहसील में 1,000 एकड़ में एक पीएम मित्र मेगा टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने वाली है। इस परियोजना से 10,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और लगभग एक लाख युवाओं को रोजगार मिलेगा। अटारी गांव में बनेगा टेक्स्टाइल पार्क राज्य सरकार के अनुसार, यह परियोजना राज्य की राजधानी के बाहरी इलाके में मलिहाबाद तहसील के अटारी गांव में आएगी। अटारी गांव को शहर के बाकी हिस्सों से पार्क की कनेक्टिविटी को ध्यान में रखते हुए चुना गया है।

 पार्क में औद्योगिक भूखंड और औद्योगिक शेड होंगे। कई जिलों के लिए लाभकारी होगा ये पार्क परियोजना स्थल एनएच-20 और एसएच-20 से 20 किमी की दूरी पर स्थित है, ये दोनों क्रमशः लखनऊ को सीतापुर और हरदोई से जोड़ने वाली चार लेन वाली सड़कें हैं। पार्क को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) मॉडल पर विकसित किया जाएगा। इस योजना के तहत 500 करोड़ रुपये के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया जाएगा। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर निर्माण इकाइयों के लिए 300 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। पार्क में सभी बुनियादी सुविधाएं रहेंगी मौजूद पार्क में सामान्य बुनियादी ढांचे में सड़क नेटवर्क, 24/7 बिजली आपूर्ति, जल आपूर्ति, गोदाम, शून्य तरल निर्वहन अपशिष्ट उपचार संयंत्र, प्रशिक्षण और कौशल विकास सुविधाएं, उत्पाद प्रदर्शन सुविधा के साथ प्रशासनिक भवन और परीक्षण प्रयोगशाला के साथ प्रदर्शनी केंद्र शामिल हैं। पार्क के अन्य मुख्य आकर्षण श्रमिकों के छात्रावास, आवास क्षेत्र, चिकित्सा सुविधाएं, वाणिज्यिक और मनोरंजक सुविधाएं, खुली जगह और पार्क और सुरक्षा व्यवस्था होगी।