Home व्यापार मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज से, रेपो रेट पर आरबीआई ले...

मौद्रिक नीति समिति की बैठक आज से, रेपो रेट पर आरबीआई ले सकता है बड़ा फैसला, पढ़ें पूरी खबर

3

नईदिल्ली
6 जून यानि आज से आरबीआई गवर्नर शक्तिकान्त दास की अध्यक्षता में मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू हो रही है, जो 8 जून तक जारी रहेगी। इस दौरान रेपो रेट को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया कोई फैसला सुना सकता है। पिछली बैठक में आरबीआई ने रेपो दरों में कोई बदलाव न करने का फैसला लिया था। महंगे लोन और बढ़ती ईएमआई ने जनता को परेशान कर दिया है। पिछले कुछ समय में महंगाई दरों में भी गिरावट देखी जा रही है, जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि इस बार भी केन्द्रीय बैंक रेपो रेट को स्थिर रखेगा।

कई एक्स्पर्ट्स का भी मानना है कि इस बार ब्याज दरों में कोई बदलाव होगा। वहीं आमजन और शेयर मार्केट में निवेश करने वालों को आरबीआई के फैसले का इंतजार है। इससे पहले एमपीसि मीटिंग का आयोजन 3- 6 अप्रैल को हुआ है। वर्तमान में रेपो रेट 6.5 फीसदी है। हालांकि अप्रैल के पहले महंगाई पर काबू पाने के लिए आरबीआई ने लगातार रेपो रेट में वृद्धि की है, कुल 2.5 फीसदी यानि 250 bps की वृद्धि मई 2022 से लेकर अब तक हो चुकी है।

एसबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उम्मीद है कि जून नीति में दरों में कोई बदलाव आरबीआई द्वारा नहीं किया जाएगा। साथ ही जून पॉलिसी में वित्त वर्ष 2024 के लिए महंगाई के अनुमान को डाउनग्रेड किया जा सकता है।

सीपीआई के खुदरा महंगाई दर भी अप्रैल में 18 महीने के सबसे निचली स्तर पर रही, जो 4.7 फीसदी था। आरबीआई गवर्नर ने मई में खुदरा महंगाई दर अप्रैल से भी कम होने के संकेत दिए थे। संभावनाएं है कि ब्याज दरों में इस बार कोई बदलाव नहीं होंगे, इसपर फैसला 8 जून को आएगा। बता दें कि यह आरबीआई की अब तक 43वीं और वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी एमपीसी मीटिंग है।