Home राज्यों से उत्तर प्रदेश यूपी की तालानगरी में बनी पिस्टल, मैगजीन, बैरल, लैब में तैयार हो...

यूपी की तालानगरी में बनी पिस्टल, मैगजीन, बैरल, लैब में तैयार हो रहे हैं पार्ट्स

4

अलीगढ़
ताला-हार्डवेयर के लिए मशूहर अलीगढ़ में पहली बार पिस्टल की बॉडी, मैगजीन, बैरल सहित कई अन्य पार्ट्स तैयार किए गए हैं। यह सभी पार्ट्स राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम की लैब में तैयार किए जा रहे हैं। पिन सिलेंडर लॉक, टूल्स व डाई तैयार करने के बाद पहली बार एनएसआईसी ने डिफेंस के लिए कोई उत्पाद तैयार किया है। पूरे यूपी में अलीगढ़ के टेक्नोलॉजी सेंटर ने यह उपलब्धि हासिल की है।

एनएसआईसी केन्द्र सरकार का एक उपक्रम है। सूक्ष्म व लघु उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए यहां कार्य होते हैं। आईटीआई रोड स्थित औद्योगिक आस्थान में संचालित एनएसआईसी की लैब में संचालित मशीनों पर तमाम कारोबारी लॉक-हार्डवेयर के लिए डाई सहित अन्य कार्य कराते हैं। यह सब कार्य जॉब वर्क पर होते हैं। दरअसल यहां पर ताईवान व अन्य देशों से मंगाई गईं अत्याधुनिक मशीनें हैं। लखनऊ की फर्म नंदा मैन्यूफैक्चर्स के अधिकारियों ने एनएसआईसी की विजिट की थी। उनके द्वारा पिस्टल की बॉडी सहित अन्य पार्ट्स की थ्री डी डिजाइन करवाने के साथ ही इनकी बॉडी बनाने का आर्डर दिया गया। जिसके बाद लैब इंजीनियरों ने सभी पार्ट्स तैयार किए हैं और कुछ तैयार किए जा रहे हैं। एनएसआईसी के देश में कुल 80 सेंटर हैं।
 
डिफेंस कॉरीडोर बनने से बढ़ेंगी संभावनाएं
एनएसआईसी के अधिकारियों के मुताबिक खैर रोड पर डिफेंस कारीडोर विकसित हो रहा है। ऐसे में यहां आने वाली कंपनियां अपना उत्पाद तैयार करेंगी। ऐसे में एनएसआईसी डिफेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए सहायक उपक्रम साबित होगा।

यह पार्ट्स हो रहे तैयार
बॉडी, बैरल, स्लाइड, मैगजीन, मैगजीन बेस, ट्रिगर, हैमर एनएसआईसी, उप महाप्रबंधक, राम कुमार यादव ने कहा कि बीते दिनों लखनऊ की एक फर्म के द्वारा रिवर्स इंजीनियरिंग तकनीकी के माध्यम से कुछ आधुनिक डिफेंस उपकरण की डिजाइन, मॉडलिंग व मैन्यूफैक्चरिंग करने का अनुरोध किया था। जिसके बाद पिस्टल की बॉडी व अन्य पार्ट्स तैयार किए गए हैं।