Home राज्यों से बंपर सरकारी नौकरी: बिहार में 1.70 लाख पदों पर शिक्षक भर्ती, किसी...

बंपर सरकारी नौकरी: बिहार में 1.70 लाख पदों पर शिक्षक भर्ती, किसी भी राज्य के अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई

4

बिहार
बेरोजगार युवकों के लिए बिहार से एक बड़ी खबर सामने आई है, जहां बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने बंपर शिक्षक भर्ती निकाली है। आयोग ने इसका विस्तृत नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया। नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लास 1 से लेकर 12वीं तक कुल कुल 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर भर्ती की जाएगी। जिसके लिए आयोग ने आवेदन मांगे हैं। आवेदन की प्रक्रिया 15 जून 2023 को शुरू हो जाएगी। इच्छुक उम्मीदवार 12 जुलाई 2023 तक इसे कर सकते हैं।

आयोग के मुताबिक कक्षा एक से 5वीं तक के लिए 79,943 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके अलावा 9वीं-10वीं के लिए 32,916 पद और 11-12 के लिए 57,602 पद रखे गए हैं। सभी पदों के लिए योग्यता अलग-अलग है। जिसके बारे में आप नोटिफिकेशन में विस्तार से देख सकते हैं। सभी राज्यों के अभ्यर्थी कर सकते हैं अप्लाई वहीं लोगों के मन में ये सवाल उठ रहा कि बिहार की नौकरी है, तो क्या दूसरे राज्य के अभ्यर्थी भी इसमें आवेदन कर सकते हैं? आयोग के मुताबिक अभ्यर्थी भारत का नागरिक होना चाहिए और वो तय योग्यता को पूरा कर रहा हो। हालांकि दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी नोटिफिकेशन में आरक्षण के बारे में विस्तार से देख लें।
कब होगी परीक्षा?
नोटिफिकेशन जारी होने के साथ परीक्षा की तैयारियां भी शुरू कर दी गई हैं। आयोग के मुताबिक ये परीक्षा अलग-अलग तारीखों में आयोजित की जाएगी। इसके लिए संभावित तारीखें 19, 20, 26 और 27 अगस्त हैं। सिलेबस में बदलाव नहीं वहीं दूसरी ओर सिलेबस को लेकर अभ्यर्थियों के मन में कंफ्यूजन था, जिस पर आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि सिलेबस का विस्तार नहीं हुआ है। प्राइमरी टीचर के लिए पहले जो सिलेबस था, वही इस बार भी रहेगा।