Home मध्यप्रदेश ग्राम पंचायत अगरिया का आंधी तूफान से उड़ा सामुदायिक भवन शेड

ग्राम पंचायत अगरिया का आंधी तूफान से उड़ा सामुदायिक भवन शेड

4

भोपाल
कल शाम को चली तेज हवाएं आंधी तूफान के कारण फंदा ब्लॉक की ग्राम पंचायत अगरिया छापर के सामुदायिक भवन को काफी नुकसान पहुंचा है। समुदायिक भवन की छत उड़ गई चद्दर हवाओं के साथ दूर दूर जाकर गिरी।  गांव मैं सैकड़ों घरों की दीवारें एवं कवेलु की छत आंधी तूफान के कारण उड़ गई मकान क्षतिग्रस्त हो गए जिससे ग्रामीण क्षेत्र में भारी नुकसान हुआ है।

सरपंच सुनील सिंह ने बताया कि कल शाम को हुई बारिश के साथ तेज आंधी तूफान के कारण 1 दर्जन से अधिक ग्रामीणों के घर क्षतिग्रस्त हो गए हैं और समुदायिक भवन की छत उड़ गई जिसके कारण भारी नुकसान हुआ है। मैंने एसडीएम हुजूर एवं पटवारी जी को सूचना देकर सर्वे कराने की मांग की, जिससे नुकसान का पता चल सके।

 भोपाल जिला पंचायत वार्ड क्रमांक एक के जिला पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत भोपाल उपाध्यक्ष मोहन सिंह जाट सूचना मिलते ही ग्राम अगरिया छापर पहुंचे और ग्रामीणों से मिले। मोहन सिंह जाट ने बताया कि भीषण गर्मी एवं आंधी तूफान के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में काफी नुकसान हुआ है। साथ ही बरसात शुरू होने के पहले बरसात से निपटने की तैयारी कैसे हो, लोगों को मदद कैसे मिले, लेकिन जिला पंचायत की  उदासीनता के कारण तीन माह से जिला पंचायत की साधारण सभा की बैठक नहीं हुई है। अधिकारी अपनी मनमर्जी कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत से कार्य हैं जो नहीं हो रहे हैं। सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का ग्रामीण क्षेत्र में कोई लाभ नहीं हो रहा है।‌ जिला पंचायत की बैठक नहीं होने से अधिकारी मस्त हैं और अपनी मनमर्जी कर रहे हैं। इसी का परिणाम है कि आज बरसात आने वाली है और हमारे पास उससे निपटने के लिए कोई संसाधन नहीं है। ग्रामीण क्षेत्रों में नाली एवं नालों की साफ-सफाई की कोई व्यवस्था नहीं है।

इनका कहना है
 आंधी तूफान के कारण ट्रांसफार्मर, बिजली के खंभे गिर जाते हैं, जिसके कारण ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की समस्या उत्पन्न होती है। मैं कलेक्टर साहब से बात कर प्रयास करूंगा कि ग्रामीण क्षेत्र में हुए नुकसान का जल्द मुआवजा ग्रामीणों को मिले।
मोहन सिंह जाट, उपाध्यक्ष
जिला पंचायत भोपाल